Chaibasa Chamber Election : चाईबासा चेंबर के 26 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 26 सितंबर को

Chaibasa Chamber Election चाईबासा चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज चुनाव की तैयार मुकम्मल हो गयी है। 26 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 26 सितंबर को 337 मतदाता करेंगे। चाईबासा चेंबर के चुनाव की विशेषता यह रही है कि इसमें मतदान 98 से 99 प्रतिशत तक होता है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 04:57 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 09:37 AM (IST)
Chaibasa Chamber Election : चाईबासा चेंबर के 26 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 26 सितंबर को
दोपहर 3:00 बजे से मतगणना का कार्य शुरू होगा। जिसमें लगभग 12 राउंड होंगे।

जागरण संवाददाता, चाईबासा। स्थानीय रविंद्र भवन में चाईबासा चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के 337 मतदाता सत्र 2021- 23 के लिए 26 उम्मीदवारों में से अध्यक्ष समेत 17 पदों के लिए दो उपाध्यक्ष, एक सचिव, दो संयुक्त सचिव, एक कोषाध्यक्ष तथा दस कार्यकारिणी के सदस्यों का सीधे चुनाव करेंगे। यह जानकारी देते हुए चाईबासा चेंबर के संस्थापक और मुख्य चुनाव अधिकारी अनूप कुमार सुल्तानिया ने बताया कि चाईबासा चेंबर के चुनाव की विशेषता यह रही है कि इसमें मतदान 98 से 99 प्रतिशत तक होता है।

दूसरी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि नामांकन के अंतिम दिन तक सभी सदस्यों का रिनुअल फीस ले लिया जाता है और जो सदस्य अपना फीस जमा नहीं कराते उनकी सदस्यता स्वतः समाप्त हो जाती है। इस सत्र में 341 सदस्यों में से 337 द्वारा ही अपनी सदस्यता का रिनुअल कराया गया है, जिस कारण चार सदस्यों की सदस्यता स्वतः समाप्त हो गई है। अब यदि वे चेंबर में प्रवेश करना चाहेंगे तो उन्हें 11500 रुपया देकर उन्हें नई सदस्यता प्राप्त करनी होगी ‌। रविन्द्र भवन में मतदान की लगभग पूरी तैयारी कर ली गई है। पूर्व के चुनाव की तरह इस बार भी 6 पदों के लिए अलग-अलग रंगों के बैलट पेपर होंगे और बेलेट बाक्स के रंग भी बेलेट पेपर के रंगों के ही होंगे । पूर्व की तरह इस बार भी रविंद्र भवन के मुख्य हाल में ही मतदान और मतगणना की व्यवस्था की जा रही है ।

इन्हें होगा मतदान का अधिकार

मतदान का अधिकार उन्हीं सदस्यों को होगा जिनका नाम 16 सितंबर को मुख्य चुनाव अधिकारी समेत दोनों चुनाव अधिकारियों के हस्ताक्षर से जारी की गई मतदाता सूची में अंकित है। चाईबासा चेंबर के चुनाव नियामवली के अनुसार मतदाता सूची में जिस व्यक्ति का नाम अंकित है वही मतदान कर सकता है। उसके बदले में किसी अन्य को मतदान करने का अधिकार नहीं होगा। उन्होंने आगे बताया कि चुनाव कार्य को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष कराने हेतु मेरे अलावा दो चुनाव अधिकारी पूर्व उपाध्यक्ष जयप्रकाश मुंदड़ा व निवर्तमान अध्यक्ष नितिन प्रकाश समेत लगभग 20 चुनाव सहयोगी को चुनाव कार्य में लगाया जाएगा। चुनाव सहयोगियों को भी पहचान पत्र दिए जाएंगे। सभी 26 प्रत्याशियों को भी पहचान पत्र दिए जा रहे हैं। मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल समेत चुनाव चुनाव समिति द्वारा उपलब्ध कराई गई पर्ची के अलावा किसी भी प्रकार के कागज के ले जाने पर पूर्णतया पाबंदी रहेगी। यदि कोई सदस्य जानबूझकर इस प्रकार की हरकत करता हुआ पाया जाएगा तो उसे मतदान करने से रोक दिया जाएगा और उसकी सदस्यता भी समाप्त की जा सकती है।

तीन बजे शुरू होगी मतगणना

चेंबर के मतदाताओं के साथ-साथ आगंतुक अतिथियों, पत्रकार बंधुओं, प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के बैठने के लिए लगभग 5 हजार स्क्वायर फीट का भव्य पंडाल बनाया जा रहा है। 26 सितंबर को पंडाल के अंदर ही सुबह 8:00 बजे से 11:00 बजे तक नाश्ते, दोपहर 1:00 से 3:00 तक लंच तथा शाम 4:00 बजे से 7:00 बजे तक हाइटी की व्यवस्था की गई है। दोपहर 3:00 बजे से मतगणना का कार्य शुरू होगा। जिसमें लगभग 12 राउंड होंगे तथा प्रत्येक राउंड में 30 मतपत्रों की गिनती की जाएगी। प्रत्येक राउंड के चुनाव परिणाम की घोषणा मुख्य चुनाव अधिकारी द्वारा की जायेगी। चुनाव समिति ने चाईबासा चेंबर के सभी मतदाताओं का आह्वान किया है कि सबसे पहले आकर मतदान करें उसके बाद जलपान करे उसके बाद ही कोई अन्य काम करें।

chat bot
आपका साथी