CBSE Syllabus : टर्म वन परीक्षा का टाइम टेबल जल्द जारी होने वाला है, परीक्षा का रिवाज्ड पैटर्न यहां चेक करें

CBSE Syllabus 2021 सीबीएसई ने 10वीं व 12 वीं कक्षा का रिवाइज्ड सिलेबस जारी कर दिया है। परीक्षा को टर्म-1 व टर्म-2 दो भागों में विभाजित किया गया है। इंटरनल एसेसमेंट क्राइटेरिया के साथ तीन पीरियोडिक टेस्ट भी होंगे।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 08:14 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 08:14 AM (IST)
CBSE Syllabus : टर्म वन परीक्षा का टाइम टेबल जल्द जारी होने वाला है, परीक्षा का रिवाज्ड पैटर्न यहां चेक करें
टर्म वन परीक्षा का टाइम टेबल जल्द जारी होने वाला है, परीक्षा का रिवाज्ड पैटर्न यहां चेक करें

जमशेदपुर : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए पहले टर्म की परीक्षा नवंबर से दिसंबर तक आयोजित करेगा। सीबीएसई ने इस साल का रिवाइज्ड सिलेबस जारी कर दिया है।

नए पाठ्यक्रम के अनुसार छात्रों का लगातार मूल्यांकन किया जाएगा और उचित मार्क्स के के लिए कई प्रोजेक्ट व एक्टिविटीज का संचालन किया जाएगा। कक्षा 10वीं और 12वीं को दो पदों में विभाजित किया गया है- टर्म 1 और टर्म 2 और प्रत्येक टर्म के अंत में परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

सीबीएसई इंटरनेल एसेसमेंट क्राइटेरिया

कक्षा 10 के छात्रों को प्रायोगिक कार्य, बोलने, सुनने की गतिविधियों, प्रोजेक्ट्स और अन्य एक्टिविटीज के साथ-साथ तीन पीरियोडिक टेस्ट देने होंगे। कक्षा 12 के छात्रों को विषय के अंत या यूनिट टेस्ट, प्रैक्टिकल / प्रोजेक्ट के आधार पर मार्क्स दिए जाएंगे।

इंटरनल एसेसमेंट में छात्रों द्वारा प्राप्त सभी अंक सीबीएसई आईटी प्लेटफॉर्म पर अपलोड किए जाएंगे। सीबीएसई नई स्कीम के उचित कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए स्कूलों को मूल्यांकन, प्रश्न बैंक, शिक्षक प्रशिक्षण और अन्य सुविधाएं प्रदान करेगा।

सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा डिटेल यहां है

सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 के बीच चौथे व आठवें सप्ताह की अवधि के भीतर आयोजित की जाएगी। सीबीएसई जल्द ही तारीखों की घोषणा करेगा। सीबीएसई टर्म 1 प्रश्न पत्र में एसर्सन रिजनिंग टाइप टॉपिक पर बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) होंगे।

टर्म 1 की परीक्षा 90 मिनट होगी। परीक्षा पूरे सीबीएसई 2021 पाठ्यक्रम के लगभग आधे हिस्से को कवर करेगी। सीबीएसई अपने संबद्ध स्कूलों को मार्किंग स्कीम के साथ प्रश्न पत्र साझा करेगा।

छात्रों को ओएमआर शीट प्रदान की जाएगी और उनकी प्रतिक्रिया को स्कैन किया जाएगा और स्कूल अधिकारियों द्वारा सीबीएसई पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा के अंक सीबीएसई शैक्षणिक वर्ष के अंतिम परिणामों में जोड़े जाएंगे।

सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा विवरण

सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा या वर्ष के अंत की परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 के आसपास बोर्ड द्वारा तय किए गए परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

टर्म 2 परीक्षा शेष पाठ्यक्रम को कवर करेगी जो पूरे पाठ्यक्रम का 50 प्रतिशत है।

पेपर 2 घंटे की अवधि के लिए होगा और इसमें विभिन्न स्वरूपों में प्रश्न होंगे जैसे केस-आधारित प्रश्न, स्थिति-आधारित, ओपन एंडेड- लघु उत्तर प्रकार के प्रश्न और लंबे उत्तर प्रकार के प्रश्न।

सीबीएसई ने घोषणा की है कि यदि टर्म 2 परीक्षा के समय स्थिति प्रतिकूल होती है, तो बोर्ड 90 मिनट की बहुविकल्पीय (एमसीक्यू) आधारित परीक्षा आयोजित करेगा। छात्र के अंतिम समग्र स्कोर का मूल्यांकन करने के लिए टर्म 1 और टर्म 2 अंक जोड़े जाएंगे।

chat bot
आपका साथी