CBSE ने इस बार आखिर रिजल्ट कैसे निकाला, क्या छात्र-अभिभावक खुश हैं?

CBSE Results इस साल सीबीएसई के छात्रों के अंकों की गणना उनके अपने स्कूलों में की गई और छात्रों के लिए इस कठिन वर्ष के बाद स्कूल और बोर्ड दोनों ने अपने स्कोरिंग में उदार रहा है। यही कारण है कि कई स्कूलों का रिजल्ट शत प्रतिशत रहा।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 06:05 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 10:05 AM (IST)
CBSE ने इस बार आखिर रिजल्ट कैसे निकाला, क्या छात्र-अभिभावक खुश हैं?
सीबीएसई ने इस बार आखिर रिजल्ट कैसे निकाला

जमशेदपुर : सीबीएसई ने 12 वीं की रिजल्ट वैकल्पिक मूल्यांकन नीति (alternate assessment policy)पर आधारित है। इस बार 99.37 परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है। 13,69,745 में से कुल 70,004 या 5.37% उम्मीदवारों ने 95% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। पास प्रतिशत में भारी उछाल विशेष रूप से निजी स्कूलों में है, जहां यह पिछले साल के 88.22 प्रतिशत से बढ़कर इस साल 99.22 प्रतिशत हो गया है। इस साल, छात्रों की मार्किंग उनके अपने स्कूलों में की गई है, और छात्रों के लिए इस कठिन वर्ष के बाद स्कूल और बोर्ड दोनों ने अपने स्कोरिंग में उदारता दिखाई है।

40 प्रतिशत मार्क्स प्री-बोर्ड के प्राप्त अंकों के अनुसार

वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के फार्मूले के अनुसार, प्रत्येक विषय के थ्योरी मार्क्स की गणना इस वर्ष की शुरुआत में उनके स्कूलों द्वारा आयोजित विषय प्री-बोर्ड या मिड-टर्म परीक्षा में प्राप्त अंकों से 40% का उपयोग करके की गई है, जो उनकी ग्यारहवीं कक्षा से 30% है। अंतिम परीक्षा के अंक, और उनके दसवीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा परिणाम से 30%। इसे उस विषय के लिए अपने बारहवीं कक्षा के आंतरिक मूल्यांकन और प्रैक्टिकल में प्राप्त वास्तविक अंकों में जोड़ा गया था।

थ्योरी मार्क्स के लिए 30-30-40 प्रतिशत की गणना कैसे की गई है?

बारहवीं कक्षा के लिए, यह प्रत्येक विषय में एक या एक से अधिक यूनिट टेस्ट, मिड-टर्म या प्री-बोर्ड थ्योरी परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन पर आधारित है। इसे 'रिजल्ट कमेटी' के विवेक पर छोड़ दिया गया था, जो प्रत्येक स्कूल में गठित की गई थीं, जिसमें स्कूल के प्रिंसिपल, स्कूल के दो वरिष्ठतम शिक्षक और एक पड़ोसी स्कूल में बारहवीं कक्षा में पढ़ाने वाले दो शिक्षक शामिल थे।

उदाहरण के लिए, यदि समिति का यह विचार हो सकता है कि केवल प्री-बोर्ड परीक्षाओं को ही ध्यान में रखा जा सकता है, तो उसे पूरा वेटेज दिया जा सकता है। इसी तरह, एक अन्य स्कूल परिणाम समिति प्री-बोर्ड परीक्षाओं और मध्यावधि परीक्षाओं को समान वेटेज देने का निर्णय ले सकती है।

ग्यारहवीं कक्षा के कंपोनेंट के लिए, वर्ष के अंत में फाइनल थ्योरी एग्जाम से संबंधित विषयों में अंकों के आधार पर की गई है, जो छात्रों ने 2019-2020 में दी थी।

दसवीं कक्षा के कंपोनेंट में, तीन मुख्य विषयों के थ्योरी मार्क्स के औसत की गणना की गई है जिसमें एक छात्र ने अपनी दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। यह औसत प्रत्येक विषय के थ्योरी वेटेज के आधार पर बारहवीं कक्षा के सभी विषयों को समान रूप से प्रदान किया गया है।

इन सभी गणनाओं के बाद अंतिम सारणीकरण कैसा दिखता है?

बारहवीं कक्षा में छात्रों के विषयों के लिए अलग-अलग थ्योरी-इंटरनल एसेसमेंट या प्रेक्टिकल ब्रेक-अप हैं। कुछ के पास थ्योरी के लिए 80 और प्रैक्टिकल के लिए 20, थ्योरी के लिए 70 और प्रैक्टिकल के लिए 30 अंक हैं। अधिकांश स्कूलों में सभी विषयों के लिए इंटरनल एसेसमेंट और प्रैक्टिकल पहले ही पूरे हो चुके हैं और जिन स्कूलों ने इसे पूरा नहीं किया है, उन्हें शेष परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करने के लिए कहा गया है। इन अंकों को प्रत्येक विषय में कंप्यूटेड थ्योरी मार्क्स में जोड़ा गया है। कुछ ऐसा दिखता है टेबल

 

 

पिछले तीन वर्षों का प्रदर्शन भी शामिल

प्रत्येक स्कूल को कक्षा दसवीं और 12वीं की इंटरनल परीक्षाओं में छात्रों के मार्किंग में स्कूल स्तर की भिन्नताओं को ध्यान में रखते हुए अंकों को आंतरिक रूप से मॉडरेट करना पड़ा है। एंकर के रूप में एक ऐतिहासिक प्रदर्शन संदर्भ का उपयोग किया गया है। पिछले तीन वर्षों की बोर्ड परीक्षाओं में से जो भी उसने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है, उसमें यह स्कूल का प्रदर्शन है।

प्रत्येक विषय के लिए, स्कूल को अंकों के व्यापक वितरण का पालन करना होगा जो उस विषय में उस स्कूल द्वारा विशिष्ट वर्ष के प्रदर्शन पर आधारित होगा। 2020-2021 के लिए स्कूल द्वारा मूल्यांकन किए गए विषयवार अंक संदर्भ वर्ष में विषय में स्कूल में छात्रों द्वारा प्राप्त +/- ५ अंकों की सीमा के भीतर होने चाहिए। हालांकि सभी विषयों के लिए 2020-2021 में मूल्यांकन किए गए स्कूल के लिए कुल औसत अंक, विशिष्ट संदर्भ वर्ष में स्कूल द्वारा प्राप्त किए गए कुल औसत अंकों से दो अंकों से अधिक नहीं होने चाहिए।

chat bot
आपका साथी