CBSE Latest Update : नो टेंशन, पिछले वर्ष की तरह ही छात्रों को गणित में मिलेंगे अंक, स्टैंडर्ड मैथ्स के आधार पर मिलेगा औसत नंबर

सीबीएसई ने 10वीं व 12वीं की परीक्षा रद कर दी गई है। अब छात्रों को परिणाम का इंतजार है। सीबीएसई ने 10वीं के परिणाम में स्टैडर्ड मैथ्स को प्राथमिकता दे रहा है। दसवीं का रिजल्ट इस माह के अंत या जुलाई के पहले सप्ताह में घोषित हो जाएंगे।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 10:15 AM (IST)
CBSE Latest Update : नो टेंशन, पिछले वर्ष की तरह ही छात्रों को गणित में मिलेंगे अंक, स्टैंडर्ड मैथ्स के आधार पर मिलेगा औसत नंबर
नो टेंशन, पिछले वर्ष की तरह ही छात्रों को गणित में मिलेंगे अंक

जमशेदपुर : सीबीएसई ने गणित में शिक्षकों की उहापोह की स्थिति को समाप्त करते हुए पिछले साल की तरह ही गणित में अंक देने का निर्देश दिया है। इस वर्ष सीबीएसई ने दसवीं के छात्रों को स्टैंडर्ड और बेसिक गणित में से एक का विकल्प चुनने का मौका दिया था।

दसवीं के रिजल्ट में बेसिक और स्टैंडर्ड गणित को मिलाकर औसत अंक निकालना है, लेकिन अगर किसी स्कूल के पास तीन साल का विकल्प नहीं है तो वे 2020 के फार्मूले के अनुसार ही अंक तैयार कर सकते हैं। बोर्ड द्वारा दस बिंदुओं का प्रश्नोत्तर बनाकर स्कूलों को भेजा गया है। इसमें उन दिक्कतों का जवाब बोर्ड ने दिया है, जिसके कारण तमाम स्कूलों को गणित का रिजल्ट तैयार करने में परेशानी हो रही थी।

स्टैंडर्ड मैथ को दी गई है प्राथमिकता

पिछले वर्ष से दो गणित की पढ़ाई स्कूलों में हो रही थी। स्कूलों को बेसिक और स्टैंडर्ड गणित मिलाकर ऐसा अंक निकालना है बोर्ड द्वारा भेजे गए गए क्राइटेरिया का मिलान हो सके। इसमें स्टैंडर्ड मैथ को प्राथमिकता दी गई है। सीबीएसई स्कूल अब इस नए निर्देश के अनुसार छात्रों को अंक देने में लगे हुए हैं। इधर अभिभावकों के सीबीएसई स्कूलों को आने लगे हैं। स्कूल प्रबंधन अभिभावकों को समझा रहा है कि जो भी अच्छा ही होगा। इस वर्ष छात्रों ने दोनों अलग-अलग परीक्षा फार्म भी भरा था। ऐसे छात्रों को आकलन करने में स्कूलों को दिक्कत तो होगी ही। स्कूलों को स्टैंडर्ड मैथ को प्राथमिकता देते हुए पिछले वर्ष की तरह ही अंकों को तैयार करना होगा। ताकि आगे उन्हें कोई परेशानी न हो। 

सीबीएसई ने 10वीं परीक्षा परिणाम का तिथि आगे बढ़ाया

उधर, सीबीएसई ने दसवीं परीक्षा परिमाम घोषित करने की तिथि को आगे बढ़ा दिया है। क्योंकि बोर्ड ने मार्क्स सबमिशन की तिथि 30 जून तक बढ़ा दिया है, जो पहले पांच जून तक ही थी। 

chat bot
आपका साथी