CBSE Latest News: परीक्षाओं को रद करने से बचने के लिए सीबीएसई ने जारी किया नया पाठ्यक्रम

सीबीएसई ने शैक्षणिक वर्ष 2022 के लिए एक नया पाठ्यक्रम जारी किया है। भाग काफी कम कर दिए गए हैं और कक्षा नौवीं से 12वीं तक के लिए पाठ्यक्रम को दो शब्दों में विभाजित किया गया है। छात्रों को सत्रांत परीक्षाओं में बैठने की आवश्यकता होती है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 05:50 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 05:50 PM (IST)
CBSE Latest News: परीक्षाओं को रद करने से बचने के लिए सीबीएसई ने जारी किया नया पाठ्यक्रम
सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademics.nic.in पर सिलेबस देख सकते हैं।

जासं, जमशेदपुर : सीबीएसई ने शैक्षणिक वर्ष 2022 के लिए एक नया पाठ्यक्रम जारी किया। भाग काफी कम कर दिए गए हैं और कक्षा नौवीं से 12वीं तक के लिए पाठ्यक्रम को दो शब्दों में विभाजित किया गया है। छात्रों को सत्रांत परीक्षाओं में बैठने की आवश्यकता होती है। इस पर सीबीएसई ने यह कहा है कि वे सिस्टम को परियोजनाओं और आंतरिक परीक्षणों पर अधिक केंद्रित बनाने की योजना बना रहे हैं। स्कूलों को परीक्षा, आंतरिक परीक्षण कराने के दिशा-निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं। दो सत्रांत परीक्षा के अलग-अलग परीक्षा पैटर्न होंगे। पहले टर्म में केवल MCQ (बहुविकल्पीय प्रश्न) होंगे, जबकि दूसरे टर्म में हाइब्रिड प्रश्न पत्र होगा। इन्हें नियत समय में जारी किया जाएगा।

छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademics.nic.in पर सिलेबस देख सकते हैं। यह कदम सीबीएसई की मूल्यांकन नीति में चल रहे बदलावों के हिस्से के रूप में आया है। पिछले दो साल की तरह परीक्षाओं को रद करने से बचने के लिए पाठ्यक्रम में कमी की गई है। COVID के अध्ययन और परीक्षाओं को अत्यधिक प्रभावित करने के साथ बोर्ड के लिए यथास्थिति पर पुनर्विचार करना अनिवार्य हो गया था। जब पाठ्यक्रम के आकार और गहराई की बात आई तो छात्रों को सीखने के लिए इस तरह के समझौता किए गए वातावरण से निपटना पड़ा। छात्र लगभग एक महीने से पाठ्यक्रम को कम करने की मांग कर रहे थे। ऐसा लगता है कि सीबीएसई ने ऑनलाइन कक्षाओं के कारण छात्रों के दबाव को ध्यान में रखा है और पाठ्यक्रम में कुछ राहत की अपील करने वाली उनकी कई आवाजें फलीभूत हुई हैं। छात्र सुविधा के लिए ऑनलाइन परीक्षा कराने की भी मांग कर रहे हैं। देखना होगा कि क्या बोर्ड इस मांग को भी पूरा करता है।

chat bot
आपका साथी