CBSE 10th Exams Result 2021: : 11 वीं में एडमिशन लेनेवाले विद्यार्थियों को सीबीएसई ने दी बडी राहत, जानिए

CBSE Imprtant News 10वीं का रिजल्ट आने के बाद 11वीं कक्षा में एडमिशन लेने की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अपने छात्रों को पिछले वर्ष की तरह राहत देगी। आप भी जानिए।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 03:21 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 07:30 AM (IST)
CBSE 10th Exams Result 2021: : 11 वीं में एडमिशन लेनेवाले विद्यार्थियों को सीबीएसई ने दी बडी राहत, जानिए
कोरोना की वजह से छात्रों को राहत देने का फैसला लिया गया है।

जमशेदपुर, जासं। CBSE Examination Result केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अपने छात्रों को पिछले वर्ष की तरह राहत दे सकती है। ये राहत उन छात्रों के लिए जो 10वीं का रिजल्ट आने के बाद 11वीं कक्षा में एडमिशन लेने की तैयारी कर रहे हैं। जिन छात्रों ने इस साल दसवीं कक्षा में बेसिक गणित का विकल्प चुना है, उन्हें बाद में पेपर के मानक संस्करण यानि स्टैंडर्ड वर्जन की परीक्षा दिए बिना 11वीं में विषय चुनने की अनुमति होगी।

बता दें सीबीएसई ने वर्ष 2019 में दसवीं में मैथ्स बेसिक और स्टेंडर्ड दो तरह के विषय शुरू किए थे, बेसिक उनके जो 10वीं के बाद मैथ्स नहीं पढ़ना चाहते, स्टैंडर्ड मैथ्स उनके लिए जो आगे मैथ्स पढ़ना चाहते हैं। बेसिक मैथ्स खासकर बायो साइंस और स्टेंंडर्ड मैथ्स पियोर साइंस पढ़ने वाले छात्र लेते थे। ये नया कान्सेप्ट उन छात्रों को कुछ बोझ कम करने के लिए है, जो उच्च कक्षा में गणित को आगे बढ़ाने की इच्छा नहीं रखते हैं या रखते हैं। नियमों के अनुसार कक्षा 11वीं और 12वीं में गणित जारी रखने की इच्छा रखने वालों को 10वीं कक्षा में गणित का मानक पेपर पास करना होगा। इस बार ये नियम लागू नहीं होंगे।

कोरोना की वजह से फैसला

कोविड-19 के कारण सीबीएसई ने 2020 में पहली बार यह फैसला लिया कि जिन छात्रों ने 10वीं में बेसिक मैथ्स की पढ़ाई की है, वे भी 11वीं में स्टेंडर्ड मैथ्स की पढ़ाई कर सकते हैं। उन्हें कंपार्टमेंट के साथ अलग से मैथ्स की परीक्षा देने की भी जरूरत नहीं। कोविड-19 के मदद्देनजर बोर्ड इस फैसले पर पिछले वर्ष सहमत हुई थी। इस वर्ष भी इसी तरह के आसान नजर आ रहे हैं, हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है।

• अभी रजिस्ट्रेशन में दिए गए विकल्प के अनुसार ही छात्रों का नामांकन हो रहा है। आगे अगर बोर्ड से इस संबंध में कोई फैसला आएगा तो उसे माना जाएगा। फिलहाल बेसिक का निबंधन करने वाले छात्र स्टैंडर्ड मैथ्स में नामांकन की आधिकारिक जानकारी नहीं है।

        - नमिता अग्रवाल, प्रिंसिपल, जमशेदपुर पब्लिक स्कूल, बारीडीह।

chat bot
आपका साथी