CBSE, CISCE Board Exam Big Update : सीबीएसई व सीआइएससीई बोर्ड की परीक्षाएं रद्द, असंतुष्ट छात्रों लिए होगा ये विकल्प

सीबीएसई एवं सीआइएससीई 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गइ है। पीएम नरेंद्र मोदी संग बैठक में इस बाबत फैसला लिया गया। प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी छात्रों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता में है। हालांकि रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों लिए परीक्षा का विकल्प खुला रहेगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 01:33 PM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 10:01 AM (IST)
CBSE, CISCE Board Exam Big Update : सीबीएसई व सीआइएससीई बोर्ड की परीक्षाएं रद्द, असंतुष्ट छात्रों लिए होगा ये विकल्प
सीबीएसई व सीआइएससीई बोर्ड की परीक्षाएं कोरोना की वजह से रद्द कर दी गइ है।

जमशेदपुर, जासं। सीबीएसई व सीआइएससीई  12वीं की परीक्षा को लेकर बडी खबर है। परीक्षा रद्द कर दी गइ है। पीएम नरेंद्र मोदी संग बैठक में इस बाबत फैसला लिया गया। प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी छात्रों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता में है। कोरोना के  माहौल में उन्हें परीक्षा का तनाव देना ठीक नहीं है। हम छात्र-छात्राआें की जान खतरे में नहीं डाल सकते हैं।

सीबीएसई व सीआइएससीई 12वीं की परीक्षा को लेकर बडी खबर आने के कयास पहले से ही लग रहे थे। परीक्षा की बाबत आज ही घोषणा होनेवाली  थी। सीबीएसई व सीआइएससीई के 12वीं के लाखों परीक्षार्थियों के भविष्य पर फैसला आज होने की उम्मीद थी। कयास लगाए जा रहे थे कि आज शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल परीक्षा का एलान कर सकते हैं। लेकिन उनकी तबीयत एकबारगी बिगड गइ । कोरोना संक्रमण की वजह से दरपेश दिक्कतों की वजह से उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पडा। शिक्षा मंत्री निशंक ने 21 अप्रैल को ही ट्वीट कर जानकारी दी थी कि वे कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि शिक्षा मंत्रालय का कामकाज सामान्य रूप से चलता रहेगा। अब एकबारगी तबीयत बिगड़ने पर दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इसके साथ ही सरकार के आगे के कदम पर निगाहें टिक गइ थी। कयासों के उलट प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में मंगलवार शाम बैठक हुइ एवं परीक्षा रद्द करने का फैसला ले लिया गया।

असंतुष्ट छात्रों के लिए होगा परीक्षा का विकल्प

बोर्ड तय मानदंडों के हिसाब से परीक्षाफल का प्रकाशन करेगा। हालांकि, परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा का विकल्प खुला रहेगा। जो छात्र परीक्षा के परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। इसके लिए उन्हें कोरोना से उत्पन्न हालात के सामान्य का इंतजार करना होगा। परीक्षा का आयोजन हालात सामान्य होने के बाद किया जाएगा।

Government of India has decided to cancel the Class XII CBSE Board Exams. After extensive consultations, we have taken a decision that is student-friendly, one that safeguards the health as well as future of our youth. https://t.co/vzl6ahY1O2" rel="nofollow— Narendra Modi (@narendramodi) June 1, 2021

रद हो चुकी थी 10 वीं की परीक्षा

सीबीएसइ 10 वीं एवं 12 वीं की परीक्षा चार मइ से शुरू होनी थी। एकबारगी कोरोना संक्रमण की बेकाबू रफ्तार की वजह से 10 वीं की परीक्षा रद कर दी गइ वहीं 12 वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया। कहा गया कि परीक्षा हालात को देखते हुए आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही इंतजार का दौर शुरू हो गया था। बोर्ड की तरफ से कहा गया था कि एक जून को कोरोना से उत्पन्न हालात की समीक्षा के बाद परीक्षा की बाबत फैसला लिया जाएगा। अगर हालात अनुकूल रहे तो जून के तीसरे या चौथे सप्ताह में परीक्षा हो सकती है।

सीआईएससीई की परीक्षा भी रद्द

कोरोना महामारी को लेकर सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द किए जाने के केंद्र की मोदी सरकार के फैसले के बाद काउंसिल फॉर द इंडियन सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ( CISCE ) ने भी अपनी 12वीं  (ISC) की परीक्षा रद्द कर दी है।  सीआईएससीई इससे पहले 10वीं की परीक्षा भी रद्द कर चुका है। 10वीं के छात्रों का रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी किया जाएगा।

आनलाइन परीक्षा की उठ रही थी मांग

छात्र एवं अभिभावक आनलाइन परीक्षा की वकालत भी कर रहे थे। उनकी दलील थी कि जब पढाइ आनलाइन हो सकती है तो परीक्षा क्यों नहीं। परीक्षा नहीं होने की वजह से छात्रों के भविष्य पर अंधेरा छा रहा है। अगली कक्षा में नामांकन में परेशानी का हवाला दिया जा रहा था। हालांकि, आनलाइन परीक्षा की मांग की अनदेखी यह कहते हुए की जा रही थी कि इतनी बडी संख्या में आनलाइन परीक्षा कराना मुमकिन कैसे हो पाएगा। 

Thanks to PM Sh @narendramodi ji for putting an end to the anxiety among students, parents and teachers and cancelling CBSE Class XII Board Exams this year.

This reflects the sensitivity of Prime Minister who has taken this decision for the health and safety of our children.— Prakash Javadekar (@PrakashJavdekar) June 1, 2021

chat bot
आपका साथी