CBSE Board Exams 2022 : नवंबर में पहले टर्म की परीक्षा, कुल सिलेबस का 50 फीसदी से ही पूछे जाएंगे प्रश्न

CBSE Class 10 12 Board Exams 2022 in November सीबीएसई के छात्र तैयार हो जाएं। 2022 में होने वाली बोर्ड परीक्षा के पहले नवंबर में ही पहले टर्म की परीक्षा होगी। राहत की बात यह है कि सिलेबस के 50 फीसद भाग से ही प्रश्न आएंगे।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 08:15 AM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 08:15 AM (IST)
CBSE Board Exams 2022 : नवंबर में पहले टर्म की परीक्षा, कुल सिलेबस का 50 फीसदी से ही पूछे जाएंगे प्रश्न
नवंबर में पहले टर्म की परीक्षा, कुल सिलेबस का 50 फीसदी से ही पूछे जाएंगे प्रश्न

जमशेदपुर, जासं। सीबीएसई 2022 की बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुट गया है। इस बार यह बोर्ड परीक्षा दो बार होगी। टर्म वन की परीक्षा नवंबर माह में आयोजित होगी। इस परीक्षा के लिए परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया गया है। यह परीक्षा एमसीक्यू (बहुविकल्पीय प्रश्न) और एप्लीकेशन बेस्ड प्रश्नों पर आधारित होगी। बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार अपनी तैयारियों में बदलाव करना होगा।

40 अंक एमसीक्यू के होंगे

प्रश्न पत्रों में एमसीक्यू को समर्पित 40 अंक होने की उम्मीद है। पहले टर्म में पूरे सिलेबस की जगह कुल सिलेबस का 50 फीसदी ही पूछा जाएगा। दोनों टर्म के कंबाइंड व इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर छात्रों का फाइनल स्कोर तय होगा। स्कूल के प्रिंसिपलों का कहना है कि एमसीक्यू आधारित प्रश्नों के कारण छात्रों को उत्तर चुनने में सावधानी बरतनी होगी। विकल्प के तहत गलत उत्तर मिलने पर छात्र को कोई नंबर नहीं मिलेगा। यह आगे की मार्किंग प्रक्रिया के लिए घातक हो सकता है।

पाठ्यक्रम या एनसीइआरटी पाठ्यपुस्तक से आएंगे प्रश्न

बोर्ड परीक्षा में आने वाले MCQ केवल पाठ्यक्रम या NCERT पाठ्यपुस्तक से होंगे। एनसीईआरटी की किसी भी पंक्ति को एमसीक्यू प्रश्न बनाया जा सकता है, इसलिए एनसीईआरटी पाठ को व्यापक रूप से पढ़ना बहुत महत्वपूर्ण है।

सीबीएसई बोर्ड में निगेटिव मार्किंग नहीं

सीबीएसई बोर्ड में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है, इसलिए एमसीक्यू का प्रयास करें। भले ही आपको प्रश्न के बारे में कोई जानकारी न हो, जबकि बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) स्पष्ट प्रतीत हो सकते हैं।

आपको उन्हें अलग तरीके से व्याख्या करने के विकल्प से इंकार नहीं करना चाहिए। प्रश्न पहली बार में सरल लग सकता है, लेकिन इसके वास्तविक अर्थ को उजागर करने के लिए इसे थोड़ा और खोदने की आवश्यकता है।

विशेषज्ञ दे रही यह सलाव

जमशेदपुर की सीबीएसई स्कूल की शिक्षिका शोभा कुमारी बताती है कि सभी विकल्पों को ध्यान से पढ़ें, चाहे आप उत्तर जानते हों। चूंकि विकल्पों में कुछ समानताएं हो सकती हैं और पहली बार में भ्रमित हो सकती हैं। यदि दो या दो से अधिक विकल्प समान या सही पाए जाते हैं तो बातचीत करने का प्रयास करें कि इस उत्तर के गलत होने का क्या कारण हो सकता है।

समयावधि का रखें ध्यान

हमें बोर्ड परीक्षा की समयावधि में अपनी तैयारी के दौरान प्रश्नों को हल करने का अभ्यास करना चाहिए। बोर्ड ने नए दिशानिर्देशों के आधार पर अभ्यास नमूना पत्र तैयार किए हैं, छात्र उन नमूना पत्रों के आधार पर अभ्यास कर सकते हैं। फाइनल डेट शीट भी इसी महीने जारी होने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी