CBSE ने भी अपने छात्रों को दी सलाह, महत्वपूर्ण दस्तावेज यहां रखें, कभी नहीं होगी चोरी

CBSE Big Update सीबीएसई ने अपने छात्रों को सलाह दी है कि अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज को डिजिलॉकर में ही रखे। डिजिलॉकर से डॉक्यूमेंट को सबसे बड़ा फायदा यह है कि कभी चोरी नहीं होगी। साथ ही जहां भी जरूरत हो डिजिलॉकर से निकाल सकते हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 09:48 AM (IST)
CBSE ने भी अपने छात्रों को दी सलाह, महत्वपूर्ण दस्तावेज यहां रखें, कभी नहीं होगी चोरी
CBSE ने भी अपने छात्रों को दी सलाह, महत्वपूर्ण दस्तावेज यहां रखें, कभी नहीं होगी चोरी

जमशेदपुर : आज के समय में आधार कार्ड, पैन कार्ड सहित कई ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं जिसे संभाल कर रखना काफी जरूरी हो गया था। थोड़ा सा भी इधर-उधर हुआ कि उसका फायदा दूसरे लोग उठा सकते हैं। वैसे भी साइब ठगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अगर उनके पास आपका आधार कार्ड या फिर पेन कार्ड भी पहुंच जाए तो वे आपके खाता से लाखों-करोड़ों रुपये उड़ा सकते हैं। ऐसे में आपको अपना दस्तावेज संभाल कर रखना होगा। इसके लिए आपके पास सबसे बेहतर विकल्प डिजिटल लॉकर (Digilocker) है। इसमें आप अपने महत्वपूर्ण सभी तरह के दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट सहित अन्य रख सकते हैं। यहां से कभी चोरी नहीं हो सकती है।

CBSE की सलाह

महत्वपूर्ण दस्तावेज को सुरक्षित रखना काफी जरूरी है। इसे देखते हुए CBSE ने भी अपने छात्रों को 10वीं और 12वीं की मार्कशीट भी Digilocker में रखने की सलाह दी है। Digilocker पर डिजिटल मार्कशीट प्राप्त करने के लिए छात्रों को वेबसाइट www.digilocker.gov.in पर जाना होगा। इसका लाभ छात्र उठा सकते हैं। इस पर जाकर आप मार्कशीट डाउनलोड भी कर सकते हैं।

इस तरह से Digilocker पर बनाए अकाउंट

Digilocker का लाभ उठाने के लिए थोड़ा सा आपको इसे समझना होगा। सबसे पहले आपको एक अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए आपको digilocker.gov.in या digitallocker.gov.in जाना होगा। इसके बाद दाएं साइड में sign up पर क्लिक करना होगा। यहां क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा। जहां आपको अपना सारा डिटेल भरना होगा। इसमें मोबाइल नंबर भी देना होगा। फोन नंबर डालते ही एक ओटीपी आपके मोबाइल पर आएगा। इस नंबर को डाटले ही यूजर नेम और पासवर्ड डालना होगा। इस तरह आपका Digilocker अकाउंट तैयार हो गया।

Digilocker में इस तरह रखें अपना दस्तावेज

Digilocker में आप अधिकतम 50MB तक के दस्तावेज ही रख सकते हैं। यहां रखने के लिए सबसे पहले आपको उन सभी दस्तावेज को स्कैन करना होगा। इसके बाद उन्हें आप Digilocker में सेव कर दें। इसके बाद यहां से आपका सारा दस्तावेज हमेशा के लिए सुरक्षित रहेगा।

chat bot
आपका साथी