CBSE 10th Result Latest Update: छात्र व अभिभावक ध्यान दें- 10वीं का रिजल्ट अब जुलाई के पहले पखवारे में होगा जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं के छात्रों के लिए ताजा जानकारी है। बोर्ड रिजल्ट जुलाइ में शुरुआती सप्ताह में जारी करेगा। पहले कयास लगाए जा रहे थे कि रिजल्ट 20 जून को जारी होगा। बोर्ड ने मंगलवार यानी 18 मई को इस बाबत बजाब्ता नोटिस जारी किया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 02:44 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 03:08 PM (IST)
CBSE 10th Result Latest Update: छात्र व अभिभावक ध्यान दें- 10वीं का रिजल्ट अब जुलाई के पहले पखवारे में होगा जारी
CBSE ने छात्रों के मार्क्स सब्मिट करने की तारीख बढा दी है।

जमशेदपुर, जासं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं के छात्रों के लिए ताजा जानकारी है। बोर्ड रिजल्ट जुलाइ में शुरुआती सप्ताह में जारी करेगा। पहले कयास लगाए जा रहे थे कि रिजल्ट 20 जून को जारी होगा। बोर्ड ने मंगलवार यानी 18 मई को इस बाबत बजाब्ता नोटिस जारी किया है। इसमें छात्रों के मार्क्स सबमिट करने की तारीख बढ़ा दी गई है।

सीबीएसई ने इंटरनल असेसमेंट रिपोर्ट जमा करने के लिए तारीख बढ़ा दी है, लिहाजा फाइनल रिजल्ट की तारीख बढ़ानी पडी है। बोर्ड का यह फैसला देश में कोरोना से उत्पन्न असमामान्य हालात एवं लाॅकडाउन की वजह से है। कोरोना काल में शिक्षकों एवं कर्मचारियों की सुरक्षा की चिंता ही बड़ी वजह है। साीबीएसई ने जो फार्मूला तय किया है उसके अनुसार छात्रों को इंटरनल असेसमेंट के तौर पर प्रत्येक विषय के कुल 100 अंकों में से अधिकतम 20 अंक मिलेंगे। इसके अलावा प्रत्येक विषय में 100 में 80 अंक मिड टर्म, प्री बोर्ड और यूनिट टेस्ट आदि परीक्षाओं के आधार दिए जाएंगे। यूनिट टेस्ट के लिए 10 अंक, मिड टर्म के लिए 30 अंक और प्री बोर्ड परीक्षा के लिए 40 अंक निर्धारित किए गए हैं।

असंतुष्ट छात्रों को मिलेगा मौका

अर्थात प्री बोर्ड व इंटरनल एसेसमेंट में किए गए प्रदर्शन के आधार पर ही छात्रों को मार्क्स दिए जाएंगे। साथ ही फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाएगा। बताते चलें कि सीबीएसई ने पिछले तीन साल में आयोजित हुए बोर्ड परीक्षाओं में किसी स्कूल का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर इंटरनल मॉडरेशन सिस्टम (CBSE Internal Moderation Policy)भी सुझाया है। सीबीएसई ने पिछले तीन साल में बोर्ड परीक्षाओं में किसी स्कूल की बेस्ट परफॉर्मेंस के आधार पर इंटरनल मॉडरेशन सिस्टम (CBSE Internal Moderation Policy) भी सुझाया है। सीबीएसई ने इसे रेफरेंस ईयर का नाम दिया है।  

हालांकि, जो छात्र अपने नंबरों से खुश नहीं होंगे उन्हें मार्क्स सुधारने का एक और मौका दिया जाएगा। बोर्ड, कोरोना की स्थिति सुधार के बाद 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करेगा।

chat bot
आपका साथी