Jubilee Park Jamshedpur Issues : जुस्को के एमडी के खिलाफ धारा-353 के तहत मुकदमा दर्ज, नागरिक सुविधा मंच ने कराई प्राथमिकी

Case Filed against Jusco MD Tarun Daga जमशेदपुर के जुबिली पार्क के रास्ते को बंद करने का मामला गरमा गया है। जुस्को के एमडी तरुण डागा के खिलाफ नागरिक सुविधा मंच झारखंड के संयोजक शशि कुमार मिश्रा ने बिष्टुपुर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

Rakesh RanjanSun, 12 Sep 2021 01:37 PM (IST)
जमशेदपुर के बिष्टुपुर थाना पहुंचे नागरिक सुविधा मंच के प्रतिनिधि। जागरण

जमशेदपुर, जासं। जमशेदपुर की पहचान जुबिली पार्क की सड़क बंद करने के आरोप में टाटा स्टील यूटीलिटीज इंफ्रास्ट्रक्चर एंड सर्विसेज लिमिटेड (पूर्व नाम जुस्को) के एमडी तरुण डागा के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। नागरिक सुविधा मंच, झारखंड के संयोजक शशि कुमार मिश्रा ने रविवार को बिष्टुपुर थाना में प्राथमिकी (एफआइआर) दर्ज कराई है।

जमशेदपुर के हृदय स्थल जुबिली पार्क का मेन गेट और इसकी मुख्य सड़क लगभग डेढ़ वर्ष से बंद है। मंच के संयोजक शशि मिश्रा का कहना है कि इसके कारण आज आम नागरिकों का जीना दूभर हो गया है। यह 80 वर्षों से आवागमन का साधन था। एक समानांतर सरकार चला कर जमशेदपुर के नागरिकों के साथ में लगातार अत्याचार करने वालों के खिलाफ नागरिक सुविधा मंच अब सीधे संघर्ष करने को तैयार है। आज तक जिला प्रशासन ने या जुस्को प्रबंधक ने किया नहीं बताया कि आखिर सड़क को क्यों बंद किया गया है।

सड़क बंद करने का कारण क्या है

कोई सड़क जब भी बंद होती है तब उसे सरकार या जिला प्रशासन की कमेटी बैठ करके तय करती है। उसके पश्चात आम जनों की एक आम सभा अखबार में विज्ञापन के माध्यम से बुला करके सबकी सहमति से बंद की जाती है। इसके पूर्व एक वैकल्पिक व्यवस्था का निर्माण करके काम किया जाता है।

शहर की आबादी हो गई 20 लाख

मिश्रा ने बताया कि जब यह सड़क बनी थी शहर की आबादी करीब डेढ़ लाख थी, आज करीब 20 लाख हो गई है। शहर की आबादी लगातार बढ़ती गई, लेकिन नई सड़क बनाने की बजाय कई सड़कों को बिना नोटिस दिए बंद किया गया।हर बार लोग चुप रहे, लेकिन इस बार नागरिक सुविधा मंच अपने मौलिक अधिकार को लेकर दृढ़ संकल्पित होकर के लोकतांत्रिक ढंग से आवाज उठाएगी। जमशेदपुर के जन-जन के बीच इस मुद्दे को प्रचारित-प्रसारित करेगी। हम चेतावनी देते हैं कि अभी भी वक्त है कि जनता के समाधान का रास्ता निकाला जाए अन्यथा अब नागरिक सुविधा मंच सीधे सड़क पर उतरकर आंदोलन करने के लिए बाध्य होगी।

जमशेदपुर में चल रही समानांतर सरकार

नागरिक सुविधा मंच ने कहा कि जमशेदपुर में हेमंत सोरेन की नहीं, एक कारपोरेट घराने की सरकार चल रही है। वह जानबूझकर इस शहर को अपने अनुकूल चलाना चाहती है, लेकिन हम एक मर्यादित भारत माता का पुत्र होने के नाते किसी भी मनमानी को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे।

इनकी रही उपस्थिति

बिष्टुपुर थाना में प्राथमिकी दर्ज करने के दौरान शशि कुमार मिश्रा के अलावा राहुल सिंह, लल्लन चौहान, गिरधारी, कमलेश, हृदयानंद तिवारी, इंद्रेश राय, चंद्रशेखर राव, प्रोफ़ेसर त्रिलोकीनाथ, भोला यादव, केशव सिंह, शैलेंद्र मिश्रा, पहाड़ सिंह, राकेश दुबे, अनुराग दीक्षित सहित सैकड़ों लोग थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.