सावधान! क्विक सपोर्ट एप और एसएमएस टू फोन एप डाउनलोड कराकर साइबर ठग कर रहे ठगी, जमशेदपुर के कदमा के व्यक्ति को लगाया चूना

Cyber Crime. साइबर ठग रोज ठगी के नए-नए तरीके का इजाद कर लोगाें को चूना लगा रहे हैं। मोबाइल एप डाउनलोड कराकर लोगों को ठग रहे हैं। मोबाइल एप डाउनलोड करते ही पूरा डाटा ठगों के पास पहुंच जाता है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 04:53 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 04:53 PM (IST)
सावधान! क्विक सपोर्ट एप और एसएमएस टू फोन एप डाउनलोड कराकर साइबर ठग कर रहे ठगी, जमशेदपुर के कदमा के व्यक्ति को लगाया चूना
सात दिनों में साइबर ठग जमशेदपुर के चार लोगों को करीब 10 लाख का चूना लगा चुके है।

जमशेदपुर, जासं। साइबर ठग रोज ठगी के नए-नए तरीके का इजाद कर लोगाें को चूना लगा रहे हैं। मोबाइल एप डाउनलोड कराकर लोगों को ठग रहे हैं। मोबाइल एप डाउनलोड करते ही पूरा डाटा ठगों के पास पहुंच जाता है जिससे ठग आसानी से खातों से रकम की निकासी कर लेते हैं। ऐसा ही कुछ कदमा थाना क्षेत्र उलियान निवासी विश्वजीत दत्ता के साथ हुआ। ठग ने क्विक सपोर्ट एप और एसएमएस टू फोन एप डाउनलोड करा एक लाख 18 हजार 216 रुपये खाते से साइबर ठग ने निकासी कर ली। इसकी शिकायत बिष्टुपुर साइबर अपराध थाना में दर्ज कराई गई है।

साइबर थाना में दी गई शिकायत में कदमा निवासी विश्वजीत दत्ता ने बताया कि उनके मोबाइल पर 7735438125 से फोन आया। केवाइसी कराने के लिए कहा। इसके बाद एक लिंक भेजकर बैंक संबंधित कुछ जानकारी पूछी। ओटीपी नंबर बताने के लिए कहा, लेकिन ओटीपी नंबर नहीं आने पर प्रक्रिया पूरी हुई। दोबारा दूसरे नंबर 8967229400 से फोन किया और कहा आपकी केवाइसी पूरी नही हुई है आपका मोबाइल नंबर भी बंद होने वाला है। कई और भी झांसा दिया। आनलाइन केवाइसी करा लेने का आग्रह किया। फोन करने वाले ने क्वीक सपोर्ट माेबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कहा तो उन्होंने अपने मोबाइल में एप डाउनलोड किया। माेबाइल डाटा एक्सेस अलाउ का ऑप्शन आया जैसे ही अलाउ किया। खाते से रुपये की निकासी हो गई। विगत सात दिनों में साइबर ठग जमशेदपुर के चार लोगों को करीब 10 लाख का चूना लगा चुके है।

एनीडेस्क एप डाउनलोड करा दो लाख 98 हजार कर ली गई निकासी

कदमा ईडेन पार्क निवासी मनी रविशंकर से ठगों ने एनीडेस्क एप डाउनलोड़ करा दो लाख 98 हजार 620 रुपये बैंक खाते से निकासी कर ली। बिष्टुपुर साइबर अपराध थाना में 9339095446 के मोबाइल धारक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। 9339095446 मोबाइल से उसे फोन आया। कस्टमर केयर का नंबर बता लिंक भेजकर एनीडेस्क एप डाउनलोड़ कराया गया। जैसे-जैसे मोबाइल धारक ने निर्देश दिया। उसने वैसा ही किया। बैंक खाते से रुपये की निकासी होने का मैसेज आने लगा।

सेवानिवृत्त शिक्षक की बैंक खाते से उड़ा लिए ढाई लाख रुपए

बरसोल थाना क्षेत्र मानुषमुडिया निवासी सेवानिवृत शिक्षक अश्विनी कुमार साहू की बैक खाते से ढाई लाख रुपए की अवैध रूप से निकासी साइबर ठग ने कर ली। घटना तीन अप्रैल की है। शिक्षक की शिकायत पर बिष्टुपुर साइबर थाना में मोबाइल नंबर 7970862650 के धारक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। उनके मोबाइल पर 7970862650 से फोन कॉल आया। कहा कि आपके खाते से अधिक रकम डिबेट हो रहा है। अगर आप क्यूआर कोड बताएंगे तो इसे रोक दिया जाएगा। पूछे जाने के बावजूद क्यूआर कोड नहीं बताया। उनके खाते से तीन बार में कुल ढाई लाख रुपये की निकासी कर ली गई। बैक खाता एसबीआइ में है।

टाटा स्टील के सेवानिवृत्त कर्मचारी को लगाया दो लाख दो हजार का चूना

टाटा स्टील के सेवानिवृत्त कर्मचारी विद्या तिवारी की बैंक खाते से अवैध रूप से दो लाख दो हजार रुपये यूको बैक और एक्सिस बैंक के एक व्यक्ति के खाते में स्थानांतरित हो गए। शिकायत में विद्या तिवारी ने बताया कि बिष्टुपुर के एसबीआइ पीबी शाखा में उनका बैंक खाता है। न तो किसी को चेक दिया और ना ही रुपए किसी को स्थानांतरित किए।

chat bot
आपका साथी