Campus Placement : टीसीएस, इंफोसिस, विप्रो, एचसीएल करेगी 60 हजार महिलाओं की भर्ती

Campus Placement कोरोना संक्रमण की रफ्तार सुस्त पड़ने के साथ ही आईटी कंपनियों का कारोबार बूम पर है। इस सेक्टर में नौकरियों की बहार आ गई है। वैश्विक स्तर की टीसीएस विप्रो जैसी कंपनियां अब कॉलेज कैंपस से 60 हजार महिलाओं को रोजगार देने की योजना बना रही है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:15 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:15 AM (IST)
Campus Placement : टीसीएस, इंफोसिस, विप्रो, एचसीएल करेगी 60 हजार महिलाओं की भर्ती
Campus Placement : टीसीएस, इंफोसिस, विप्रो, एचसीएल करेगी 60 हजार महिलाओं की भर्ती

जमशेदपुर, जासं। देश की प्रमुख आईटी कंपनियां इन दिनों कॉलेज कैंपस प्लेसमेंट चला रही है। इन कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से विप्रो, इंफोसिस, एचसील, टीसीएस इस साल के अंत तक लगभग 60 हजार महिला उम्मीदवारों की नियुक्ति करेगी। ये कंपनियां महिला फ्रेशर्स को हायर कर रही है और आगे भी करती रहेगी। इसके लिए कंपनियों से अलग से योजना तैयार कर रखी है। सभी नियुक्तियां प्रवेश स्तर की होगी। उद्योग निकाय नैसकॉम के अनुसार भारत के आईटी उद्योग का वर्तमान में लिंग अनुपाल 33 प्रतिशत है।

टीसीएस में महिलाओं को मिलेगा 18 हजार मासिक

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज यानि टीसीएस प्रवेश स्तर की भूमिकाओं के लिए 15,000-18,000 स्केर पर 38-45 प्रतिशत तक महिला उम्मीदवारों की नियुक्ति करेगा। वर्तमान में कंपनी के पास 1.85 लाख महिला कर्मचारी है।

एचसीएल करेगी 22 हजार नियुक्ति

एचसीएल कंपनी ने इस वर्ष के अंत तक 22 हजार नए उम्मीदवारों को नियुक्त करने का फैसला कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से लिया है। नोएडा स्थित मुख्यालय वाली इस आइटी फर्म ने इन नियुक्तियों में 60 प्रतिशत महिला उम्मीदवार की नियुक्ति होगी। ये नियुक्तियां प्रवेश स्तर पर होगी। इसके लिए कंपनी अपनी भावी रणनीति तैयार कर चुकी है।

विप्रो व इंफोसिस करेगी 50 प्रतिशत महिला उम्मीदवारों की नियुक्ति

इंफोसिस प्रवेश स्तर पर 2030 तक अपनी कंपनी में कुल कर्मचारी का 45 प्रतिशत महिला कर्मचारियों से कार्य कराने के लिए कार्य कर रही है। इस दिशा में कंपनी ने 35 हजार कॉलेज स्नातककों को नियुक्त करने और प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया है।

इन नियुक्तियों में 50 प्रतिशत महिला उम्मीदवार के लिए आरक्षित रहेंगे। विप्रो भी कैंपस के जरिए 30 हजार फ्रेशर्स की नियुक्त करना चाहता है। इसमें से 50 प्रतिशत महिला के लिए आरक्षित रहेंगे। देश की लब्ध प्रतिष्ठित आईटी कंपनियां जिस तरह से महिलाओं को रोजगार दे रही है, वैसे में यह कहा जा सकता है कि नियुक्तियों के बीच लिंग विविधता हर साल बढ़ रही है।

chat bot
आपका साथी