टाटा मोटर्स के जमशेदपुर प्लांट में 2020 से बनेंगे बीएस-6 इंजन

टाटा मोटर्स में जनवरी 2020 से पांच लीटर मॉडल वाला इंजन बनना शुरू हो जाएगा, जो बीएस-6 श्रेणी का होगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 11:05 AM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 11:05 AM (IST)
टाटा मोटर्स के जमशेदपुर प्लांट में 2020 से बनेंगे बीएस-6 इंजन
टाटा मोटर्स के जमशेदपुर प्लांट में 2020 से बनेंगे बीएस-6 इंजन

जमशेदपुर(जेएनएन)। टाटा मोटर्स के मदर प्लांट जमशेदपुर का विस्तारीकरण शुरू है। यहां नए-नए मॉडल की गाडिय़ां बनाने की योजना है तो इंजन डिवीजन को अत्याधुनिक बनाने का काम शुरू हो गया है। बीएस-6 मॉडल वाले वाहनों के लिए नई लाइन भी तैयार की जा रही है। 

बीते दिनों टाटा मोटर्स के प्रबंध निदेशक गुंटेर बुशेक ने भी मुंबई से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कंपनी के विकास की बात दोहराई थी। उत्पाद लागत को नियंत्रित करते हुए उसकी गुणवत्ता पर ध्यान देने की जरुरत बताई थी। 

इधर कंपनी के इंजन डिवीजन व प्लांट थ्री के सीपीएस (सेंट्रल पेंट शॉप) को मोडिफाइड करने का काम भी चल रहा है। इंजन डिवीजन की एसेंबली लाइन को आधुनिक बनाने के लिए नई-नई मशीन मंगाई जा रही है, तो लाइन का सेटअप भी किया जा रहा है।

एक दिन में बन रहे 80 इंजन

इंजन डिवीजन में फिलहाल एक दिन में 80 इंजन बनाए जाते हैं। यहां सिर्फ ए व बी शिफ्ट में काम हो रहा है। अभी बीएस-4 (697) मॉडल के इंजन बनाए जा रहे हैं, लेकिन जनवरी 2020 से पांच लीटर मॉडल वाला इंजन बनना शुरू हो जाएगा, जो बीएस-6 श्रेणी का होगा। यह इंजन अत्याधुनिक होगा, जिसे मध्यम व भारी सभी गाडिय़ों में लगाया जाएगा।  जानकारी के मुताबिक 2020 के बाद 80 की जगह यहां 200 से ज्यादा इंजन बनने लगेंगे।

सीपीएस का हो रहा कायाकल्प

टाटा मोटर्स के प्लांट थ्री स्थित सीपीएस (सेंट्रल पेंट शॉप) को भी अत्याधुनिक बनाया जा रहा है। नए मॉडल की गाडिय़ों पर रंग भी नए डिजाइन से चढ़ाए जाएंगे। शॉप को नया बनाने के लिए फाउंडेशन व डिजाइनिंग का काम शुरू है। बीते दिनों दौरे पर आए टाटा मोटर्स वाणिज्यिक वाहन व्यापार इकाई के प्रमुख व कार्यकारी समिति के सदस्य गिरीश वाघ ने भी कंपनी के विस्तारीकरण की बात कही थी। दौरे के क्रम में यहां की कार्यप्रणाली से अवगत हुए थे।

400 तक बन रहे वाहन

टाटा मोटर्स एक दिन में 400 तक वाहन बना रही है। रविवार को 350 तो सोमवार 400 गाडिय़ां बनाई गई। रविवार को 363 तो सोमवार को 375 चेसिस की बुकिंग हुई। चौबीस घंटे में 65 इंजन तक बन रहे हैं। टाटा मोटर्स की प्रमुख इंजन निर्माता कंपनी टाटा कमिंस हैं। इंजन डिवीजन मेें बने इंजन की आपूर्ति के बाद ही कमिंस के इंजन लगाए जाते हैं।

33 एकड़ में होगा कंपनी का विस्तारीकरण

दिसंबर-19 तक टाटा हिताची पूर्ण रूप से खडग़पुर शिफ्ट हो जाएगा। उसे बाद उसकी 33 एकड़ जमीन भी टाटा मोटर्स को मिल जाएगी। सूत्रों के मुताबिक इस जमीन पर कंपनी का विस्तारीकरण होगा। प्लांट थ्री स्थित कैब एंड क्वायल का नया यूनिट लगेगा, तो वल्र्ड ट्रक के लिए नई  लाइन बनाने की योजना है। चर्चा है कि टाटा मोटर्स के अंदर स्थापित कई अनुषंगी इकाईयों को यहीं स्थानांतरित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी