BPL Admission in Private School : सत्यापन के अभाव में फंसी बीपीएल नामांकन की जांच रिपोर्ट

BPL Admission in Private School. निजी स्कूल में नामांकन में हो रही गड़बड़ी का मामला उजागर होने के बाद उपायुक्त की ओर से जांच टीम का गठन किया गया। एक टीम पिछले वर्ष तो दूसरी टीम वर्तमान में आए आवेदनों की जांच कर रही है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 10:13 AM (IST) Updated:Thu, 18 Feb 2021 10:13 AM (IST)
BPL Admission in Private School : सत्यापन के अभाव में फंसी बीपीएल नामांकन की जांच रिपोर्ट
बीपीएल कोटे के अंतर्गत इस वर्ष आए आवेदनों की जांच रिपोर्ट नहीं बन रही है।

जमशेदपुर, जासं। कमजोर एवं अभिवंचित वर्ग के बच्चों को निजी स्कूल में बीपीएल कोटे के अंतर्गत इस वर्ष आए आवेदनों की जांच रिपोर्ट नहीं बन रही है। शिक्षा विभाग ने 650 आवेदन में संलग्न आय प्रमाण पत्र के सत्यापन के लिए जमशेदपुर अक्षेस, मानगो अक्षेस, जुगसलाई नगरपालिका तथा जमशेदपुर प्रखंड कार्यालय के संबंधित अधिकारियों को भेजा गया था। दस दिन बीत गए लेकिन वहां से अभी तक किसी भी प्रमाण पत्र का सत्यापन रिपोर्ट नहीं आ पाया है। इस कारण शिक्षा विभाग द्वारा जांच रिपोर्ट तैयार करने में विलंब हो रहे हैं।

मालूम हो कि निजी स्कूल में इस कोटे के अंतर्गत नामांकन को लेकर हो रही गड़बड़ी का मामला उजागर होने के बाद उपायुक्त की ओर से जांच टीम का गठन किया गया। इसमें से एक टीम पिछले वर्ष हुए नामांकन की जांच कर रही है तो दूसरी टीम वर्तमान में आए आवेदनों की जांच कर रही है। वर्तमान में आए आवेदनों की जांच का मुख्य कार्य शिक्षा विभाग कर रहा है। इस कारण इस वर्ष आए सभी आवेदनों के प्रमाण पत्र के सत्यापन के लिए संबंधित अधिकारी के कार्यालय को भेजा गया। सत्यापन रिपोर्ट आने के बाद ही जांच रिपोर्ट तैयार हो सकेगी।

पिछले वर्ष हुए नामांकन में पाई गई गड़बड़ियां

पूर्वी सिंहभूम जिला के प्रशासनिक पदाधिकारियों की टीम द्वारा पिछले वर्ष हुए बीपीएल कोटे में नामांकन की जांच की जा रही है। इसमें कई प्रकार की गड़बड़ियां पाई गई है। अब तक दस आवेदकों के आय प्रमाण पत्र गलत पाए गए है। इस टीम ने भी अभी तक उपायुक्त को पूरी रिपोर्ट समर्पित नहीं की है। टीम द्वारा रिपोर्ट समर्पित करने के बाद ही उपायुक्त इस बारे में निर्णय लेंगे। फिलहाल टीम ये गड़बड़ियां किस स्तर से हुई है यह पता लगाने में जुटी है।

chat bot
आपका साथी