Tata Group की यह कंपनी पांच दिन के लिए बंद, जानिए क्या है खास वजह

Tata Motors टाटा मोटर्स के उत्पादन में आई कमी को देखते हुए कंपनी एक बार फिर से 18 से 22 मई तक बंद है। 23 मई को रविवार है ऐसे में कंपनी छह दिन बाद खुलेगी। कंपनी को बंद रखने की वजह कोरोना काल में मांग की कमी है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 11:31 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 10:51 PM (IST)
Tata Group की यह कंपनी पांच दिन के लिए बंद, जानिए क्या है खास वजह
वित्तीय वर्ष 2021-22 में तीन बार ब्लाक-क्लोजर हो गया है।

जमशेदपुर, जासं। टाटा मोटर्स के उत्पादन में आई कमी को देखते हुए कंपनी ने एक बार फिर से 18 से 22 मई तक ब्लॉक-क्लोजर की घोषणा की है। 23 मई को रविवार है, ऐसे में कंपनी छह दिन बाद खुलेगी। इसे लेकर कंपनी के प्लांट हेड विशाल बादशाह ने सर्कुलर जारी किया है।

सर्कुलर में बताया गया है कि ब्लॉक-क्लोजर के दौरान कर्मचारियों का पर्सनल लीव या कैजुअल लीव के पचास फीसद की कटौती होगी। ब्लॉक-क्लोजर के दौरान 50 फीसद वेतन कटेगा जबकि पचास फीसद ही वेतन मिलेगा। इस ब्लॉक-क्लोजर के दौरान जिस कर्मचारी या अधिकारी को ड्यूटी पर बुलाया जाएगा उन्हें अलग से इसकी सूचना दी जाएगी। अगर किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को ड्यूटी बुलाया जाता है और वह डयूटी नहीं आता है तो वैसे लोगों का पूरा दिन का वेतन कट जाएगा। कर्मचारी का अवकाश समाप्त होने पर ही उनके वेतन से पैसे कटेगा वरना कर्मचारी के अवकाश से ब्लॉक-क्लोजर का आधा फीसद सामंजस्य होता है।

अप्रैल-मई में हो चुका है ब्लॉक-क्लोजर

टाटा मोटर्स के उत्पादन में काफी गिरावट आई है। कंपनी में मांग के बावजूद उत्पादन नहीं हो रहा है। रॉ-मैटिरयल की कमी से भी उत्पादन प्रभावित हो रहा है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में तीन बार ब्लाक-क्लोजर हो गया है। बीते 12 मई बुधवार को ब्लॉक-क्लोजर लिया है। इससे पूर्व वित्तीय वर्ष 2021-22 में दो बार ब्लॉक-क्लोजर हो चुका है। 28 व 30 अप्रैल व चार व पांच मई को ब्लॉक-क्लोजर हुआ है।

आदित्यपुर की कंपनियों पर भी असर

टाटा मोटर्स में उत्पादन कम होने का असर टाटा मोटर्स से जुडी आदित्यपुर आैद्योगिक क्षेत्र की कंपनियों पर सीधा पडता है। इस क्षेत्र की एक हजार से अधिक कंपिनयां पाटर्स बनाती हैं जिसका आर्डर टाटा मोटर्स से मिलता है। टाटा मोटर्स मे ब्लाॅक क्लोजर की वजह से यहां भी उत्पादन बंद हो जाता है जिसका सीधा असर मजदूरों पर पडता है। वे बेरोजगार हो जाते हैं।

chat bot
आपका साथी