टाटा मोटर्स में दो दिन के अंतराल पर फिर ब्लॉक-क्लोजर, दो दिन नहीं होगा काम Jamshedpur News

टाटा मोटर्स के जमशेदपुर प्लांट में दो दिन के अंतराल पर एक बार फिर शनिवार को ब्‍लॉक क्‍लोजर रहेगा। रविवार को साप्‍ताह‍िक अवकाश है। ऐसे में कंपनी सोमवार को खुलेगी।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 28 Feb 2020 02:22 PM (IST) Updated:Fri, 28 Feb 2020 02:22 PM (IST)
टाटा मोटर्स में दो दिन के अंतराल पर फिर ब्लॉक-क्लोजर, दो दिन नहीं होगा काम Jamshedpur News
टाटा मोटर्स में दो दिन के अंतराल पर फिर ब्लॉक-क्लोजर, दो दिन नहीं होगा काम Jamshedpur News

जमशेदपुर, जेएनएन।  टाटा मोटर्स के जमशेदपुर प्लांट में दो दिन के अंतराल पर एक बार फिर शनिवार को ब्‍लॉक क्‍लोजर रहेगा। रविवार को साप्‍ताह‍िक अवकाश है। ऐसे में कंपनी सोमवार को खुलेगी। इस तरह दो दिन कोई कामकाज नहीं होगा। 

इससे पूर्व बुधवार यानी 26 फरवरी को एक दिन का ब्लॉक- क्लोजर लिया गया था। वहीं इससे पूर्व कंपनी में दो दिन का ब्लॉक-क्लोजर किया गया था। इस दौरान  14 और 15 फरवरी (शुक्रवार-शनिवार) को कंपनी बंद रही थी जबकि तीसरे दिन साप्ताहिक अवकाश रविवार होने से कामकाज ठप था। इस प्रकार तीन दिन बाद 17 फरवरी को कंपनी खुली थी।

वैश्विक मंदी का असर

दरअसल, कंपनी में वैश्विक मंदी का असर आज भी व्याप्त है। मंदी का सबसे ज्यादा प्रभाव कंपनी के अस्थायी कर्मचारी और ठेका मजदूरों पर पड़ता है। इन्हें फिर काम से बैठाया जाएगा।  उत्पादन कम होने के कारण फिलहाल सभी अस्थायी कर्मियों को ड्यूटी नहीं मिल पा रही है। कंपनी में पांच हजार से अधिक बाइ सिक्स हैं जिन्हें कार्य के अनुसार ड्यूटी पर बुलाया जाता है। कई डिवीजन में एक शिफ्ट में कामकाज हो रहा है।  कंपनी की ओर से जारी अधिसूचना में बताया गया है कि टाटा मोटर्स प्रबंधन व यूनियन के बीच 17 जून 1988 को हुए समझौते को आधार बताते हुए ब्लॉक-क्लोजर किया जा रहा है। इसमें कर्मचारियों के ब्लॉक- क्लोजर के दिन आधे दिन का वेतन दोनों दिन मिलेगा। इस दौरान किसी तरह की छुट्टी कर्मचारी को नहीं मिलेगी। जिसको ब्लॉक-क्लोजर के दौरान बुलाना होगा उसे अलग से नोटिस देना होगा।

अप्रैल से सुधार की उम्‍मीद

हालात में अप्रैल से सुधार होने की संभावना है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत एक अप्रैल 2020 से देश भर में बीएस फोर उत्सर्जन मानक वाले वाहनों की न तो बिक्री होगी और न ही पंजीकरण। एक अप्रैल 2020 से सिर्फ बीएस सिक्स उत्सर्जन मानक वाले वाहनों की ही बिक्री होगी। इसको देखते हुए बाजार में वाहनों की डिमांड घट गयी है। टाटा मोटर्स में इस इंजन का ट्रायल पिछले माह से शुरू हो गया है। बीएस सिक्स इंजन वाली गाडिय़ां बाजार में आने से उसकी मांग बढ़ेगी। फि र उत्पादन बढऩे के साथ बाइ सिक्स कर्मियों को काम पर बुलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी