Black Fungus: झारखंड के जमशेदपुर में ब्लैक फंगस का कहर, टीएमएच में तीन मरीजों की मौत, चार का चल रहा इलाज

झारखंड के जमशेदपुर में ब्लैक फंगस कहर बनकर टूट रहा है। टीएमएच में ब्लैक फंगस से अब तक सात मरीज भर्ती हुए हैं इनमें से तीन मरीजों की मौत हो चुकी है जबकि शेष मरीज इलाजरत हैं। हालत यह है कि मरीजों के लिए दवा ही नहीं है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 21 May 2021 05:53 PM (IST) Updated:Fri, 21 May 2021 07:16 PM (IST)
Black Fungus: झारखंड के जमशेदपुर में ब्लैक फंगस का कहर, टीएमएच में तीन मरीजों की मौत, चार का चल रहा इलाज
इसका एकमात्र इलाज है कि जहां भी यह वायरस है उसे ऑपरेशन कर हटा दिया जाए।

जमशेदपुर, जासं। झारखंड के जमशेदपुर स्थित टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) में ब्लैक फंगस से अब तक सात मरीज भर्ती हुए हैं इनमें से तीन मरीजों की मौत हो चुकी है जबकि शेष मरीज इलाजरत हैं। टीएमएच के स्वास्थ्य सलाहकार डा. राजन चौधरी ने शुक्रवार शाम टेली कांफ्रेंस में मीडिया से बात करते हुए यह जानकारी दी।

बकौल डा. चौधरी, ब्लैक फंगस को लेकर एम्फोटेरिसिन बी दवा खत्म हो चुकी है। इसके लिए हमने झारखंड सरकार सहित स्थानीय जिला प्रशासन को भी सूचित कर दिया है। उन्होंने बताया कि अलग-अलग स्टेज में ब्लैक, व्हाइट व ऑरेंज फंगस होते हैं जो शरीर के अलग-अलग हिस्सों को प्रभावित कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अलग-अलग स्टेज में अलग-अलग फंगस आते हैं यह कोई नई बीमारी नहीं है लेकिन जिनका ब्लड शुगर अनियंत्रित है या जिन्हें फेफड़े का संक्रमण है या फिर जिन्हें ज्यादा एंटी फंगल दवा व स्टेरॉयड दिया गया है वे इसके शिकार होते हैं। यह आंख, नाक व दिमाग को प्रभावित करता है। इसका एकमात्र इलाज है कि जहां भी यह वायरस है उसे ऑपरेशन कर हटा दिया जाए। इसमें कई बार मरीजों की आंखों को भी निकाल दिया गया है। इसके बचाव का एकमात्र उपाय है कि बिना डाक्टरी जांच के स्टेरॉयड न लें। इसके मरीजों को सिर में एक तरफ दर्द, आंख से एक आकृति का दो दिखना सहित अन्य लक्षण शामिल हैं।

स्तनपान कराने वाली महिलाएं ले सकती हैं वैक्सीन

डा. चौधरी ने बताया कि वैसे महिलाएं जो स्तनपान करा रही हैं वे भी आईसीएमआर के नए निर्देशों के तहत वैक्सीन ले सकती हैं। इसका फायदा होगा कि यदि उनके बच्चे तीसरे वेव में संक्रमित होते हैं तो वे खुद संक्रमित नहीं होंगे। उन्होंने बताया कि तीसरे वेव के लिए टीएमएच के चिल्ड्रेन वार्ड को नए तरीके से तैयार किया जा रहा है। साथ ही शनिवार से जी-1 व जी-2 वार्ड को मेंटेनेंस के लिए बंद किया जा रहा है।

सिरम इंस्टीट्यूट से मिलेगा 30 हजार कोविड शील्ड

डा. चौधरी ने बताया कि सिरम इंस्टीट्यूट से टीएमएच को 30 हजार कोविड शील्ड वैक्सीन खरीदने का ऑडर दिया गया है जल्द ही उन्हें यह वैक्सीन मिल जाएगा। वैक्सीन की पहली खेप मिलने के बाद हम दूसरी खेप का आर्डर देंगे। उन्होंने बताया कि वैक्सीन मिलने के बाद टाटा स्टील अपने कर्मचारियों को अलग से वैक्सीन देने की व्यवस्था करेगी।

शहर में ढ़लान की ओर है सेकेंड वेव

डा. चौधरी ने टीएमएच के आंकड़ों के आधार पर बताया कि शहर में कोरोना महामारी के सेकेंड वेव अब ढ़लान की ओर है। पिछले तीन दिनों में मात्र 64 मरीज भर्ती हुए। जबकि पहले हर दिन 60 से 70 नए संक्रमित भर्ती होते थे। इसके अलावा पॉजिटिव रेट में जबदस्त गिरावट आई है। यह 30.48 प्रतिशत से घटकर 18.53 प्रतिशत पर पहुंच चुका है। वहीं, अस्पताल में पिछले तीन दिनों में 21 मरीजों की मौत हुई है। इनमें 20 पूर्वी सिंहभूम जबकि एक सरायकेला खरसावां का है। मरने वाले 17 मरीजों की उम्र 60 वर्ष से अधिक थी जबकि शेष 60 वर्ष से नीचे वाले मरीज थे। उन्होंने बताया कि अब भी टीएमएच के 130 डाक्टर, नर्स, पारा मेडिकल स्टाफ व अन्य कर्मचारी कोरोना से संक्रमित हैं या क्वारंटाइन में हैं।

chat bot
आपका साथी