PM Kisan Big Update : पीएम किसान की 10वीं किस्त के लिए हो जाएं तैयार, फटाफट करें चेक कब आएगी किस्त

PM Kisan Yojana Big Update बस थोड़ा इंतजार करे। जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की दसवीं किस्त के रूप में दो हजार रुपए आपके खाते में आने वाले हैं। ऐसे किसान जिन्हें नौंवी किस्त नहीं मिल पाई थी उनके खाते में 4000 रुपए आएंगे...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 09:15 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 11:19 AM (IST)
PM Kisan Big Update : पीएम किसान की 10वीं किस्त के लिए हो जाएं तैयार, फटाफट करें चेक कब आएगी किस्त
PM Kisan Big Update : पीएम किसान की 10वीं किस्त के लिए हो जाएं तैयार

जमशेदपुर : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब देश के किसानों को 10वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। इस योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खाते में 2000 रुपये 10वीं किस्त के रूप में उनके खाते में आ जाएगी। इसके अलावा किसानों के लिए एक बड़ी अपडेट यह है कि जिस किसान को 9वीं किस्त की राशि नहीं मिली थी, इस बार उनके खाते में दो किस्त यानि 4000 रुपये मिल सकते हैं। हालांकि यह बात कितनी सही है यह तो बैंक में राशि आने के बाद ही पता चलेगी।

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अब किसान सम्मान योजना में अब तक रजिस्टर्ड किए गए लगभग 12 करोड़ किसानों को 10वीं किस्त का पैसा, दिसंबर महीने के आखिर तक हर हाल में मिल जाएगा। जिला बागवानी पदाधिकारी मिथिलेश कालिंदी के अनुसार इससे पूर्वी सिंहभूम जिले के एक लाख से अधिक किसान लाभान्वित होंगे।

दिसंबर माह के अंत तक मिल जाएगा राशि

पीएम किसान के पिछले सालों के रिकार्ड के अनुसार दिसंबर के अंतिम सप्ताह तक दूसरी किस्त किसानों के बैंक खाते में पहुंचना लगभग तय माना जाता है। ऐसे किसान जिन्हें 9वीं किस्त का पैसा रजिस्ट्रेशन होने के बावजूद भी नहीं मिला था। उन्हें इस बार 10वीं और 9वीं किश्तों का पैसा यानि 4000 रुपये एक साथ भेजे जाएंगे।

इसके अलावा बहुत से ऐसे भी किसान है जो अब तक पीएम किसान योजना में पंजीकृत ही नहीं है, उनके लिए पीएम किसान पोर्टल पर नए आवेदन का लिंक भी चालू किया गया है। योजना में सम्मिलित होने के लिए उन्हें बिना किसी लापरवाही के नजदीक के जन सेवा केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा लेना चाहिए, ताकि मोदी सरकार द्वारा भेजे जाने वाले सालाना 6 हजार रुपये की रकम मिलती रहे।

फर्जी आवेदन करने वालों को नहीं मिलेगा पैसा

जानकारी हो कि पीएम किसान योजना, देश के लगभग 14 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य रखती है। आपको बता दें कि जब यह योजना शुरू हुई थी तो इसमें सिर्फ उन्हीं किसानों को जोड़ा जाता था, जिनके पास सिर्फ दो हेक्टेयर जमीन होती थी। लेकिन अब यह योजना देश के हर किसानों के लिए कुछ निर्धारित शर्तों के साथ शुरू कर दी गई है।

ऐसे लोग कर सकते हैं आवेदन आवेदक किसान आयकर न भरता हो सरकारी नौकरी न करता हो किसी संवैधानिक पद पर आसीन न हो भारत का नागरिक हो किसान की आयु 18 वर्ष से अधिक हो आवेदक किसान के नाम पर खतौनी हो

आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ने के लिए किसान का आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाणपत्र, आय प्रमाण पत्र, खतौनी, फोटो। मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जैसी कुछ अन्य जानकारियां लगती है।

chat bot
आपका साथी