Aadhar Card Latest News Update : आधार कार्ड करेक्शन के लिए नहीं होगा भटकना, खुद ऐसे कर सकते हैं सुधार

Aadhar Card News Update आधार कार्ड में कोई गलती निकल जाएं तो मानो मुसीबतों का पहाड़ टूट जाता है। उसे सुधरवाने के लिए दिन-रात एक करना पड़ता है। लेकिन सरकार ने बड़ी पहल करते हुए आपकी चिंता दूर कर दी है। जानिए कैसे...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 09:15 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 09:15 AM (IST)
Aadhar Card Latest News Update : आधार कार्ड करेक्शन के लिए नहीं होगा भटकना, खुद ऐसे कर सकते हैं सुधार
Aadhar Card Latest News Update : आधार कार्ड करेक्शन के लिए नहीं होगा भटकना

जमशेदपुर : अब तक गांव के लोगों को आधार कार्ड बनवाने या उसमें संशोधन कराने के लिए घंटों चक्कर लगाने और किराया खर्च कर बैंकों और डाकघर जाना पड़ता था। लेकिन केंद्र सरकार की नई पहल से अब देशवासियों को आसानी से अपने घर के आसपास ही अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इससे उनके समय की काफी बचत होगी।

गांव के डाकघर में बनेगा आधार

केंद्र सरकार की नई पहल से अब ग्रामीणों को अपना आधार कार्ड बनवाने के लिए प्रधान डाकघर नहीं जाना होगा। बल्कि गांव में ही संचालित शाखा डाकघर में ही वे अपना आधार कार्ड बनवा सकेंगे। इसके अलावा वे पहले से बनवाए गए आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि और पते में भी संशोधन भी करवा सकता है। अब तक उन्हें इसके लिए प्रधान डाकघर, उप डाकघर और बैंकों के चक्कर काटने पड़ते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। डाक विभाग ने लेन-देन आदि के लिए उप ग्रामीण डाक सेवकों को दिया है। इसके जरिए उन्होंने काम निपटाना शुरू कर दिया है।

पूर्वी सिंहभूम जिले के सभी प्रखंडों में भी यह सुविधा

प्रशासनिक दृष्टिकोण से पूर्वी सिंहभूम जिले को दो सब-डिवीजन धालभूम और घाटशिला में विभाजित किया गया है। जिले में 11 ब्लॉक हैं जिनमें गोलमुरी सह जुगसलाई (जमशेदपुर), पोटका, पटमदा और बोडाम धालभूम सब-डिवीजन में और घाटशिला सब-डिविजन में घाटशिला, मुसाबनी, डुमरिया, बहरागोड़ा, धालभूमगढ़, चाकुलिया और गुड़ाबांधा शामिल हैं। जिले में 231 पंचायत और लगभग 1810 राजस्व गांव हैं। ऐसे में यह सुविधा सभी प्रखंडों में संचालित उप डाकघरों में भी मिलेगी।

नया आधार कार्ड बनवाने की भी होगी सुविधा

डाक विभाग गांवों में खुले ग्रामीण डाकघरों को डिजिटलाइज कर विभिन्न सुविधाएं मुहैया करा रहा है। इन डाकघरों में एक ओर जहां गांव के लोग आरडी और सुकन्या समृद्धि योजना आदि के लिए पैसा जमा कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर वे जीडीएस के माध्यम से आधार कार्ड भी बनवा सकते हैं।

हालांकि पहले चरण में अभी तक देश के 130 डाकघरों को ही यह सुविधा मिल रही है। दूसरे चरण में शेष डाकघरों में भी ग्रामीणों को यह सुविधा उपलब्ध होगी। ग्रामीण डाक सेवक विभाग से प्राप्त डिवाइस से आधार कार्ड में नाम, पता आदि बदलवा सकते हैं। आप चाहें तो नया आधार कार्ड भी बनवा लें। डाक विभाग द्वारा निर्धारित शुल्क का ही भुगतान करना होगा।

समय और किराए की बचत

अब तक गांव के लोगों को आधार कार्ड बनवाने या उसमें संशोधन कराने, घंटों चक्कर लगाने और किराया खर्च करने के लिए बैंकों और डाकघरों में जाना पड़ता था। हालांकि अब उन्हें गांव में ही सारी सुविधाएं मिलनी शुरू हो गई हैं। इससे उनका समय भी बच रहा है। काम एक पल में किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी