कोल्हान विश्वविद्यालय के बीएड के छात्रों को शुल्क में बड़ी राहत, चौथे सेमेस्टर के परीक्षा शुल्क में 600 रुपये माफ

कोल्हान विश्वविद्यालय ने बीएड छात्रों को बडी राहत दी है। विश्वविद्यालय की वोकेशनल समिति की बैठक में सर्वसम्मति से ये निर्णय लिया गया कि बीएड द्वितीय वर्ष में चौथे सेमेस्टर में लगने वाले परीक्षा शुल्क में 600 रुपये माफ किया जायेगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 05:06 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 05:06 PM (IST)
कोल्हान विश्वविद्यालय के बीएड के छात्रों को शुल्क में बड़ी राहत, चौथे सेमेस्टर के परीक्षा शुल्क में 600 रुपये माफ
प्रत्येक वोकेशनल कोर्स में 60 सीटें निर्धारित की गयी हैं।

जमशेदपुर, जगारण संवाददाता। कोल्हान विश्वविद्यालय ने बीएड छात्रों को बडी राहत दी है। विश्वविद्यालय की वोकेशनल समिति की बैठक में सर्वसम्मति से ये निर्णय लिया गया कि बीएड द्वितीय वर्ष में चौथे सेमेस्टर में लगने वाले परीक्षा शुल्क में 600 रुपये माफ किया जायेगा। इसी तरह बीएड चतुर्थ सेमेस्टर में सेमेस्टर फी का 15 प्रतिशत माफ होगा और इसकी सुविधा उन सभी विद्यार्थियों को मिलेगी जिन्हें स्कॉलरशिप नहीं मिलती है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए डा. पीके पाणि ने बताया कि छात्रों की ओर से परीक्षा शुल्क माफ करने की मांग पिछले दिनों की गयी थी। छात्रों की मांगों पर वोकेशनल समिति ने विचार किया। समिति ने काफी मंथन के बाद छात्रों को राहत देने के लिए उपरोक्त फैसले लिये हैं। इस संबंध में सभी महाविद्यालयों को गुरुवार को आदेश चला गया। बैठक में कुलपति डा. गंगाधर पंडा शामिल नहीं हो पाये। उन्हें आवश्यक कार्य की वजह से राजभवन जाना था। इस आनलाइन बैठक में रजिस्ट्रार प्रोफेसर डा. जयंत शेखर, प्रोक्टर एमए खान, डीएसडब्ल्यू डा. सुरेश चंद्र दास, सीसीडीसी मनोज महापात्र व वोकेशनल सेल के कोर्डिनेटर संजीव आनंद समेत कोआपेरेटिव कालेज, ग्रेजुएट कालेज, महिला कालेज चाईबासा, वुमेंस कालेज जमशेदपुर, बहरागोड़ा कालेज के प्राचार्य मौजूद थे।

20 से कम हुए नामांकन तो बंद होंगे वोकेशनल विभाग

वोकेशनल समिति की बैठक में महाविद्यालयों में संचालित होने वाले वोकेशनल कोर्स पर भी चर्चा हुई। इसमें स्पष्ट तौर पर कहा गया कि अगर वोकेशनल कोर्स में 20 से कम नामांकन होते हैं तो उस कोर्स को बंद कर दिया जायेगा क्योंकि 20 से कम विद्यार्थी होने पर कोर्स का पूरा खर्च भी नहीं निकल पायेगा। इसको देखते हुए संबंधित महाविद्यालयों के प्राचार्यों को कहा गया कि वो अभी से वोकेशनल कोर्स में नामांकन कराने के लिए प्रयास शुरू कर दें। प्रत्येक वोकेशनल कोर्स में 60 सीटें निर्धारित की गयी हैं। मालूम हो कि कोल्हान विवि से संबद्ध 9 महाविद्यालयों में बीबीए, बीसीए, बीएससी आइटी, मास कॉम और बीएसइ इन वाटर मैनेजमेंट के वोकेशनल कोर्स में वर्तमान में चल रहे हैं।

chat bot
आपका साथी