टीसीएस का बड़ा ऐलान, इस तारीख से कर्मचारियों को ऑफिस लौटने के लिए कहेगी कंपनी

टीसीएस में वर्तमान में लगभग पांच प्रतिशत कर्मचारी और एक्जीक्यूटिव ऑफिस आकर काम कर रहे हैं। टीसीएस प्रबंधन ने बताया है कि सभी कर्मचारी ऑफिस लौटे इसके लिए उन्होंने 25/25 का मॉडल तैयार किया गया है जिसे चरणबद्ध तरीके से क्रियान्वित किया जाएगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sat, 30 Oct 2021 04:59 PM (IST) Updated:Sat, 30 Oct 2021 04:59 PM (IST)
टीसीएस का बड़ा ऐलान, इस तारीख से कर्मचारियों को ऑफिस लौटने के लिए कहेगी कंपनी
2025 तक 25 प्रतिशत कर्मचारी ही ऑफिस से करेंगे काम

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : कोविड 19 का प्रकोप मार्च 2020 के अंतिम सप्ताह में शुरू हुआ। लॉकडाउन और संक्रमण फैलने की वजह से देश की अधिकतर आईटी व मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को एजाइल व फ्लैक्सी वर्क पैटर्न के तहत घर से ही काम करने की छूट दी।

दूसरे वेव का संक्रमण कम होने और देश में 100 करोड़ से अधिक देशवासियों को कोविड 19 से बचाव का वैक्सीन लग चुका है और तीसरे वेव के आने की आशंका भी कम हो गई है। ऐसे में कंपनियों अपने कर्मचारियों को वापस ऑफिस लौटने के लिए प्रेरित कर रही है। ऐसे में देश की दिग्गज आईटी कंपनी, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने भी घोषणा की है कि वे चालू कैलेंडर वर्ष के अंत तक अपने सभी कर्मचारियों को ऑफिस वापस लौटने के लिए प्रेरित करेगी।

टीसीएस ने बनाया है नया वर्किंग मॉडल

टीसीएस में वर्तमान में लगभग पांच प्रतिशत कर्मचारी और एक्जीक्यूटिव ऑफिस आकर काम कर रहे हैं। टीसीएस प्रबंधन ने बताया है कि सभी कर्मचारी ऑफिस लौटे इसके लिए उन्होंने '25/25' का मॉडल तैयार किया गया है जिसे चरणबद्ध तरीके से क्रियान्वित किया जाएगा। ऐसे में यह टीम लीडर व संबधित टीम के प्रोजेक्ट पर निर्भर करेगा कि इस नए वर्किंग मॉडल को किस तरह से प्रभावी किया जाए। टीसीएस प्रबंधन का कहना है कि इस नए वर्किंग मॉडल को लागू करने से पहले हमें अपने सभी कर्मचारियों को पहले ऑफिस आने के लिए प्रोत्साहित करना होगा। इसके लिए टीसीएस प्रबंधन ने अपने सभी कर्मचारियों को 15 नवंबर तक अपने सभी कार्यरत ब्रांच रिपोर्ट करने को कहा गया है। हालांकि कंपनी प्रबंधन ने सभी कर्मचारियों को कोविड 19 मानकों का अनुपालन करने की भी अपील की है।

2025 तक 25 प्रतिशत कर्मचारी ही ऑफिस से करेंगे काम

टीसीएस प्रबंधन ने उजागर किया है कि वर्ष 2025 तक कंपनी में केवल 25 प्रतिशत कर्मचारी ही ऑफिस आकर काम करेंगे जबकि शेष कर्मचारियों को ऑफिस आने की आवश्यकता नहीं होगी। वहीं, प्रबंधन का कहना है कि हमारे नए वर्किंग मॉडल '25/25' को परिपक्व होने में अभी कुछ साल लगेंगे। यह एक तरह का काम के लिए हाईब्रिड मॉडल होगा जो नए फ्यूचर ऑफ वर्क को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इस मॉडल के तहत कर्मचारी भौतिक रूप से दूर से या घर से भी काम कर पाएंगे। लेकिन सभी को एक अवधि में ऑफिस आना होगा। कंपनी प्रबंधन का कहना है कि हम कर्मचारियों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और उनके बेहतर भविष्य को ध्यान में रखकर यह प्लानिंग कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी