बिना पैसा खर्च किए चमकेगा आपका चेहरा, 40 साल की उम्र में दिखेगा 20 साल जैसा

तकनीक के इस युग में इंसान को एक पल की चैन नहीं होती है। कई बार ऐसा होता है कि आप सेहत के साथ-साथ अपनी सुंदरता पर भी ध्यान नहीं दे पाते हैं। तो आइए हम आपको आज आसान टिप्स बताएंगे जिससे आपकी सुंदरता में चार चांद लग जाएंगे।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:00 AM (IST)
बिना पैसा खर्च किए चमकेगा आपका चेहरा, 40 साल की उम्र में दिखेगा 20 साल जैसा
40 साल की उम्र में दिखेगा 20 साल जैसा

जमशेदपुर : भागदौड़ की जिंदगी में न सही खान-पान हो रहा है और न ही शारीरिक श्रम। ऐसे में कम उम्र में ही चेहरे पर झुर्रियां या फिर अन्य समस्याएं देखने को मिल रही है। लेकिन, आपके पास एक ऐसा उपाय है जिसके माध्यम से आप अपने चेहरे पर चमक बरकरार रख सकते हैं। अगर आप सही ढंग से करेंगे तो उम्र 50 में भी आपके चेहरे पर झुर्रियां नहीं बनेगी। सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको एक रुपये खर्च भी नहीं होगा। तो चलिए बताते हैं आपको क्या करना होगा। जी हां, तीन तरह के एक्सरसाइज करनी होगी।

त्वचा को टाइट रखने के लिए क्या करें

त्वचा को टाइट रखने के लिए फेशियल एक्सरसाइज करनी होगी। इसके लिए सबसे पहले आप अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद चेहरे पर बादाम, नारियल तेल या जैतून के तेल से सर्कुलर मोशन में मालिश करें। पूरे चेहरे में लगाने के बाद मुस्कुकाएं। इस दौरान ध्यान देने वाली बात यह है कि मुंह को अच्छी तरह से बंद रखें। दांत नहीं दिखे। इस दौरान चेहरे को मसाज करते रहे। पांच से सात सेकेंड मसाज करें।

चम्मच से करें मसाज

यह दस सेकेंड का एक्सरसाइज होता है। इससे चेहरे की झुर्रियां जैसी समस्या दूर हो जाती है। इसके लिए चम्मच को उल्टी तरफ से मुंह में रखें। अब चम्मच में एक कंचे को रखकर उसे 10 सेकेंड के लिए बैलेंस करने की कोशिश करें। इसे दो से तीन बार करें।

यह भी जरूरी

आंखों के नीचे पफीनेस और झुर्रियां होने की समस्या तेजी से बढ़ रही है। इसे दूर करने के लिए आंखों के आसपास बादाम या जैतून का तेल लगाएं। तेल लगाने के बाद उंगली के पोर से आंखों के चारों ओर धीरे-धीरे थपथपाएं। इसके बाद तर्जनी उंगली से आंखों के बाहरी कोने के हिस्से को धीरे-धीरे मसाज करें। इससे झुर्रियां व डार्क सर्कल कम होते हैं।

chat bot
आपका साथी