Investment: प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए पोस्ट आफिस में बेहतर आफर, रिटायरमेंट की चिंता से मिल जाएगी मुक्ति

Better offer at post office पोस्ट आफिस में एक योजना है।

Better offer at post office सरकारी नौकरी में तो अपेक्षाकृत सेवानिवृत्ति के बाद अच्छी-खासी रकम मिल जाती है लेकिन निजी कंपनियों में काम करने वाले को रिटायरमेंट के बाद काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। ऐसे लोगों के लिए पोस्ट आफिस में एक योजना है।

Rakesh RanjanFri, 14 May 2021 05:48 PM (IST)

जमशेदपुर, जासं। Better offer at post office सरकारी नौकरी में तो अपेक्षाकृत सेवानिवृत्ति के बाद अच्छी-खासी रकम मिल जाती है, लेकिन निजी कंपनियों में काम करने वाले को रिटायरमेंट के बाद काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। ऐसे लोगों के लिए पोस्ट आफिस में एक योजना है।

पोस्ट आफिस में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) का खाता खुलता है, जिसमें 15 वर्ष तक प्रतिमाह 9,000 हजार रुपये जमा करने पर 15 वर्ष बाद 29 लाख 29 हजार 111 रुपये मिलते हैं। वित्त विशेषज्ञ सीए रमेश कुमार गुप्ता बताते हैं कि इसमें आपका पैसा सुरक्षित तो रहता ही है, निर्धारित ब्याज दर से राशि भी बढ़ती जाती है। इस स्कीम में आयकर से छूट भी मिलती है। भारतीय डाक विभाग की यह योजना निजी कंपनियों में नौकरी करने वालों के लिए बढ़िया विकल्प है। आमतौर पर निजी, खासकर छोटी कंपनियों में नौकरी की गारंटी नहीं होती है। कंपनी कब बंद हो जाएगी, कहना मुश्किल होता है। कंपनी कई बार आर्थिक संकट होने पर बिना सोचे समझे कर्मचारियों को हटा देती है। कई बार ऐसा भी होता है कि कर्मचारी खुद भी बेहतर अवसर देखकर दूसरी कंपनी में चला जाता है। ऐसे लोगों के लिए यह बेहतर विकल्प है।

ब्रेक हुआ तो जुर्माना लगेगा

इस खाते की अवधि 15 वर्ष होती है। इस अवधि में प्रतिमाह नियमित रूप से पैसा जमा करना है। यदि किसी कारणवश इसमें ब्रेक हो जाए तो जुर्माना देकर जारी किया जा सकता है। यदि आपकी उम्र बची है और नौकरी कर रहे हैं तो इसे अगले पांच साल के लिए बढ़ा सकते हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.