EV Cars : ये कार दे रही 450 किलोमीटर का माइलेज, बार-बार रिचार्ज करने का झंझट खत्म

Electric Vehicles इलेक्ट्रिक कार स्कूटर व बाइक ग्राहकों को इतना पसंद आ रही है कि कंपनियां मांग के अनुरूप उत्पादन नहीं कर पा रही है। इलेक्ट्रिक कार की बड़ी चिंता होती है चार्जिंग। पर अब एक बार चार्ज कर टाटा से पटना तक की दूरी तय कर सकते हैं...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 10:45 AM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 10:45 AM (IST)
EV Cars : ये कार दे रही 450 किलोमीटर का माइलेज, बार-बार रिचार्ज करने का झंझट खत्म
EV Cars : ये कार दे रही 450 किलोमीटर का माइलेज, बार-बार रिचार्ज करने का झंझट खत्म

जमशेदपुर : अब तक हमारे देश में पेट्रोल और डीजल वर्जन की ही कार होती थी लेकिन नई जनरेशन में इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) का प्रचलन तेजी से बढ़ा है। इससे न सिर्फ पेट्रोल और डीजल पर आत्मनिर्भरता कम होगी बल्कि प्रदूषण भी कम होगा।

ऐसे में हमारे देश में तेजी से इलेक्ट्रिक व्हीकल का प्रचलन बढ़ा है। ऐसे में हम अपने सभी पाठकों को बताने जा रहे हैं कि भारतीय बाजार में कई ऐसी कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल का निर्माण कर रही है। जिसे एक बार चार्ज करने पर यह 450 किलोमीटर का माइलेज देगी। तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन सी कंपनियां वर्तमान इलेक्ट्रिक व्हीकल का निर्माण कर रही है।

टाटा नेक्सॉन

आपको बता दें कि देश में टाटा मोटर्स पहली ऐसी कंपनी है जिसने इलेक्ट्रिक व्हीकल को बाजार में उतारा है। कंपनी की ये कार इतनी सक्सेसफुल है कि इसने एक माह में 3400 कार की बिक्री कर नया रिकार्ड कायम किया है।

इस कार को एक बार चार्ज करने पर यह 290 से 300 किलोमीटर का माइलेज देती है। कंपनी के मुताबिक इस कार को चार्ज करने के लिए 15 एम्पियर का सॉकेट की जरूरत होती है। हालांकि इसे फुल चार्ज करने के लिए आठ घंटे का समय लगता है लेकिन फास्ट चार्जििंग से इस कार को एक घंटे 15 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है।

हुंडई कोना

हुंडई कंपनी ने भी बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल को बाजार में उतारा है जिसका नाम है हुंडई कोना। इस कार को कंपनी ने जुलाई 2019 में बाजार में उतारा था। इस कार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे एक बार फुल चार्ज करने के बाद यह 450 किलोमीटर तक का सफर आसानी से तय कर सकती है। इस कार की एक और सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे चार्ज करने में मात्र 30 मिनट का समय लगता है। हुंडई कोना ने इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में दो वेरिएंट कार को बाजार में उतारा है।

एमजी जेडएस

इलेक्ट्रिक कार एमजी ने भी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में अलग पहचान बनाई है। इसकी एमजी जेडएस इलेक्ट्रिक व्हीकल में कई शानदार फीचर्स हैं जो ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं देती है। इसे एक बार फुल चार्ज करने पर यह कार 340 किलोमीटर का माइलेज देती है। इसके अलावा फास्ट चार्जिंग सुविधा में यह 50 से 80 मिनट में ही फुल चार्ज हो जाता है। इसके अलावा इसे घर पर भी 220 वोल्ट में छह से आठ घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी