Health Tips : खाएं ये चीज, कभी नहीं होगी बीमारी, कैंसर व हार्ट अटैक हो जाएगा छू मंतर

Benefits of Flax seeds अलसी का नाम तो आपने सुना होगा। बिहार में इसे तिसी के नाम से जाना जाता है। चमकीला दिखने वाला यह अनाज काफी फायदेमंद होता है। अगर इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो कैंसर व हार्ट अटैक तक दूर हो जाता है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 07:00 AM (IST)
Health Tips : खाएं ये चीज, कभी नहीं होगी बीमारी, कैंसर व हार्ट अटैक हो जाएगा छू मंतर
Health Tips : खाएं ये चीज, कभी नहीं होगी बीमारी, कैंसर व हार्ट अटैक हो जाएगा छू मंतर

जमशेदपुर : भागदौड़ की जिंदगी में अधिकांश लोग कम उम्र में ही तरह-तरह की बीमारी से ग्रस्त हो जा रहे हैं। हालांकि, हमारे पास बहुत ऐसे चीज है जिसे अपनाकर जिंदगी भर निरोग रहा जा सकता है। जी हां, आपने अलसी के बीज के बारे में सूना होगा। अगर नहीं जानते हैं तो चलिए हम इसके फायदे के बारे में बताते हैं। इसका सेवन करने वाले लोग शायद ही बीमार पड़ते हैं।

दरअसल, भारतीय आयुर्वेद में अलसी के बीज का फायदा सदियों से उठाया जा रहा है। आयुर्वेद विशेषज्ञों का कहना है कि अलसी का बीज औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इनके नियमित सेवन से कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। यह न सिर्फ हार्ट रोग में बल्कि कैंसर के जोखिम को भी कम कर देता है।

कैसे करें अलसी के बीजों का सेवन

बेहतर होगा कि इसे इस्तेमाल करने से पूर्व किसी आयुर्वेद चिकित्सक की सलाह ले लें। वैसे इसका सेवन करने से कोई नुकसान नहीं होता बल्कि फायदा ही होता है। आयुर्वेद चिकित्सकों के अनुसार, अलसी का सेवन करने के लिए सबसे पहले अलसी के बीज को भूनकर ग्राइंडर में अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच अलसी का पाउडर को रख दें। इसके बाद अगली सुबह उसे छान कर पी लें।

अलसी के बीजों में पाए जाने वाले पोषक तत्व

अलसी के बीजों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसके फायदे ही फायदे हैं। इसमें प्रोटीन से लेकर फाइबर और ओमेगा-3, फैटी एसिड की प्रचुरता होती है। इसके अलावा फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, मैग्निशियम, पोटेशियम सहित अन्य होते हैं, जो हमारे सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है।

अलसी के फायदे पाचन शक्ति बेहतर होगी अगर आपका पाचन शक्ति कमजोर है तो आप अलसी का सेवन जरूर करें। यह आपको रामबाण की तरह काम करता है। अलसी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जिससे पाचनशक्ति मजबूत होता है। वहीं, कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है।

चेहरे पर चमक आती है

अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां आ गई है और उसे आप हटाना चाहते हैं तो आप अलसी का सेवन जरूर करें। अलसी में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटो केमिकल्स गुण मौजूद होते हैं, जो बढ़ती उम्र में चेहरे पर होने वाली झुर्रियां को कम कर देता है। साथ ही चेहरे में चमक आ जाती है।

हार्ट अटैक का खतरा भी कम

असली का नियमित सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है। अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड का बहुत बड़ा स्त्रोत है। इसमें अल्फा लिनोलेनिक एसिड भी पाया जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और धमनियों में सूजन नहीं होने देते।

कैंसर से भी मिलती राहत

अलसी के बीज खाने से कैंसर होने का खतरा भी कम हो जाता है। अलसी के बीज में लिग्नेन कंपाउंड पाया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एस्ट्रोजन पाया जाता है, जिससे कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है।

chat bot
आपका साथी