चेहरे की सूरत बिगाड़ देती है Dead Cells, बचने के लिए करें ये उपाय

आज पूरी दुनिया प्रदूषण से त्रस्त है। इसका सीधा असर हमारे चेहरों पर पड़ता है। अगर इसका ख्याल नहीं रखा जाए तो डेड सेल हमारे चेहरे को बिगाड़ देते हैं। हम आज कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिसे आजमाकर आप आसानी से इससे छुटकारा पा सकते हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 09:47 AM (IST)
चेहरे की सूरत बिगाड़ देती है Dead Cells, बचने के लिए करें ये उपाय
चेहरे की सूरत बिगाड़ देती है Dead Cells, बचने के लिए करें ये उपाय

जमशेदपुर : चेहरे की सूरत डेड सेल्स बिगाड़ देती है। चेहरे पर डेड सेल्स के जमने से त्वचा अस्वस्थ और बेजान हो जाती है। इससे बचने के लिए चेहरे को समय समय पर एक्सफोलिएट करना चाहिए। इससे फायदा यह होता है कि चेहरे की त्वचा की ऊपरी परत बिल्कुल साफ हो जाती है और रक्त संचार बेहतर होता है। एक्सफोलिएट आप घर पर ही कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप घरेलू समान की मदद ले सकते हैं। इसमें चीनी और शहद, ओटमील स्क्रब, बेकिंग सोडा, कॉफी सहित अन्य चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चीनी और शहद से निकल जाता डेड स्किन

चीनी और शहद चेहरे के लिए काफी अच्छा माना जाता है। चीनी स्क्रब की तरह काम करती है। जबकि शहद त्वचा को नमी प्रदान करता है। पेस्ट को तैयार करने के लिए एक चम्मच शहद और एक चम्मच चीनी को मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दे। इससे डेड सेल्स हट जाता है। इसे सप्ताह में एक बार उपयोग करें।

ओटमील स्क्रब लाभदायक

ओटमील स्क्रब भी काफी लाभदायक है। चेहरे की मृत कोशिकाएं निकालने के लिए दो चम्मच ओटमील को पीस लें और फिर इसमें पानी मिला दें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और मसाज करें। पांच मिनट के बाद चेहरे को ठंडा पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा से हट जाता चेहरे का दाग

 

बेकिंग सोडा से चेहरे पर का दाग हट जाता है। चेहरा के लिए बेकिंग सोडा काफी लाभकारी होता है। इसके साथ विटामिन-ई कैप्सूल मिलाने से इसके फायदे को और भी बढ़ाया जा सकता है। इसका पेस्ट बनाने की विधि आनी चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार, एक चम्मच बेकिंग सोडा में विटामिन -ई कैप्सूल का ऑयल मिला लें। यह कैप्सूल दवा दुकानों पर मिलती है। इन दोनों चीज में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और उसे चेहरे पर लगाएं।

कॉफी से भी मिलती राहत

चेहरे के लिए कॉफी भी लाभकारी है। कॉफी की मदद से चेहरे को एक्सफोलिएट कर सकते हैं। दो से तीन चम्मच कॉफी का पाउडर लें और उसमें एक चम्मच नारियल का तेल मिला लें। इसके साथ ही थोड़ा पानी भी मिला लें। इस तरह पेस्ट तैयार हो गया। अब इसे चेहरे पर मलें। फिर ठंडा पानी से धो लें।

chat bot
आपका साथी