Attention: संभलकर पीजिए लौकी का कड़वा जूस, नहीं तो हो सकते हैं बीमार

वैसे तो लौकी को गुणकारी कहा जाता है। यह कई रोगों को दूर भगाता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लौकी का जूस पीने के बाद लोग बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में बिना जाने-समझे ऐसा ना करे। विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 09:46 AM (IST)
Attention: संभलकर पीजिए लौकी का कड़वा जूस, नहीं तो हो सकते हैं बीमार
संभलकर पीजिए लौकी का कड़वा जूस, नहीं तो हो सकते हैं बीमार

जमशेदपुर : कई ऐसे लोग हैं जिन्हें लौकी का जूस नहीं पीना चाहिए। विशेषज्ञों की मानें तो जो लोग लौकी का जूस का सेवन करते हैं, वैसे लोगों को लौकी का जूस पीने के समय यह ध्यान देना होगा कि लौकी का जूस कड़वा न हो। यदि लौकी का कड़वा जूस पीने से  पेट संबंधी परेशानी हो सकती है। इसका कारण यह है कि लौकी को बड़ा करने के लिए किसान उसमें इंजेक्शन लगाते हैं। इन लौकी के जूस पीना शरीर के लिए हानिकारक होने के साथ ही पेट संबंधी परेशानी हो सकती है।

लौकी का सब्जी का सेवन हर किसी के लिए फायदेमंद है। लौकी में फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, पोटेशियम और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। यह सभी तत्व शरीर को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं। विशेषज्ञाें का मानना है कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, डायबिटीज और किडनी की बीमारियों के खतरे को कम करता है। विशेषज्ञों का मानना है कि लौकी का जूस पीने से फैटी लीवर की समस्या भी कम होती है। लेकिन लौकी का जूस अधिक पीने से शरीर को नुकसान हो सकता है।

लौकी का जूस अधिक पीने से होता है साइड इफेक्ट

विशेषज्ञों का मानना है कि लौकी जूस का अधिक सेवन से लोगों का पाचन तंत्र बिगड़ सकता है। इससे दस्त और उल्टी जैसी परेशानी हो सकती है। यदि सही ढंग से साफ नहीं किया गया तो बैक्टीरियल इंफेक्शन भी हो सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि जो लोग मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों से ग्रस्त हैं उन्हें लौकी का जूस कम मात्रा में पीना चाहिए। जरुरत से ज्याद सेवन करने से शुबर व ब्लड प्रेशर असमान्य रूप से घट सकता है। शुगर व बीपी घटने से चक्कर, बेहोशी, आंखों के सामने अंधेरा छाने जैसी बीमारी हो सकती है। इसके अलावा  लौकी का कडवा जूस पीने से कई लोगों को एलर्जी भी हो सकता है। इसके वजह से चेहरे व हाथ-पैर में सूजन, चेहरा पर दाने निकल सकते हैं। इसके अलावा खुजली जैसी बीमारी भी हो सकती है।

लौकी के कड़वेपन को ऐसे दूर करें

विशेषज्ञों के अनुसार जो लोग लौकी का जूस का सेवन करते हैं, उन्हें कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। जूस कड़वा न हो, लौकी जूस का कड़वापन को हटाने के लिए आप जूस में काला नमक, काली मिर्च पाउडर, नींबू, पीसा हुआ जीरा और पुदीना के कुछ पत्ते डालकर सेवन कर कड़वापन को दूर कर सकते हैं।

लौकी का जूस कब और कितना पीना चाहिए

विशेषज्ञों का मानना है कि लौकी का जूस सुबह खाली पेट पीना चाहिए। दिन भर में एक गिलास लौकी जूस से अधिक नहीं पीना चाहिए। यदि ज्यादा सेवन किया तो शरीर के लिए काफी नुकसानदेह होगा। 

chat bot
आपका साथी