त्वचा पर दिखे ये चार बदलाव तो हो जाए अलर्ट, यह लिवर खराब होने का है संकेत

जीवन की आपाधापी में हम अपने शरीर के बारे में ध्यान देना भूल जाते हैं। हमारा शरीर एक अनोखी संरचना है जो किसी गंभीर बीमारी के पहले ही हमें संकेत दे देती है। अगर आपके शरीर में कोई बदलाव होता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 06:00 AM (IST)
त्वचा पर दिखे ये चार बदलाव तो हो जाए अलर्ट, यह लिवर खराब होने का है संकेत
त्वचा पर दिखे ये चार बदलाव तो हो जाए अलर्ट, यह लिवर खराब होने का है संकेत

जमशेदपुर : स्वास्थ्य को लेकर हर कोई को अलर्ट रहने की जरूरत है। कई ऐसी बीमारी है जिसका कोई लक्षण समझ में नहीं आता और जांच कराने में बीमारी की पुष्टि हो जाती है। ऐसे में अपने सेहत को लेकर सभी को सावधान होने की जरूरत है। विशेष चिकित्सकों का कहना है कि भागदौड़ की जिंदगी में लिवर के मरीज भी तेजी से बढ़े हैं। ऐसे में अगर आपके शरीर में ये चार लक्षण दिखाई दे तो उसे थोड़ा भी नजर अंदाज नहीं करें। क्योंकि लिवर के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। अधिकांश मरीजों में ये चार बदलाव नजर आ रहे हैं। जिसे देखते हुए चिकित्सकों ने लोगों को अलर्ट किया है। ताकि बीमारी की पहचान सही समय पर हो जाए। तो चलिए आपको बताते हैं कि चिकित्सकों ने किन चार बदलाव को लेकर अलर्ट किया है।

स्किन पर खुजली होना : अगर आपके चेहरे पर बार-बार खुजली की शिकायत हो तो उसे नजरअंदाज नहीं करें। ये लिवर खराब होने का लक्षण हो सकता है। इस तरह के मामले सामने आने के बाद चिकित्सकों ने लोगों सावधान होने की जरूरत बताई है। चिकित्सकों का कहना है कि जब हमारे लिवर को नुकसान पहुंचता है तो इसका एक लक्षण खून में पित्त बनना हो सकता है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति को अपनी स्किन पर खुजली लग सकती है।

स्किन पर दाग-धब्बे होना : अगर आपकी उम्र 40 साल से अधिक है और आपके चेहरे पर किसी तरह की काले,भूरे दाने या फिर दाग-धब्बे की शिकायत बार-बार हो तो उसे नजर अंदाज नहीं करें। ऐसी स्थिति में किसी चिकित्सक से संपर्क करनी चाहिए। दरअसल, जब व्यक्ति का लिवर ठीक ढंग से काम नहीं करता है, तो इसमें एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ने लगती है। ऐसे में शरीर में टायरोनेज नामक तत्व बढ़ जाता है और इससे दाग-धब्बे की शिकायत शुरू हो जाती है।

आंखों का पीला होना : जब आपकी आंख पीला हो तो उसे भी नजर अंदाज नहीं करें। आंख पीला होना कई बीमारी का लक्षण होता है। इसमें लिवर खराब होने का भी लक्षण शामिल है। यह आपका लिवर खराब होने का संकेत करता है। ऐसी परिस्थिति में भी चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

नीले रंग का चकत्ते होना : कई बार चेहरे पर नीले रंग का चकत्ते देखने को मिलता है। अधिकांश लोग शुरुआती दौर में इसे नजरअंदाज कर देते है और जब चकत्ता बढ़ने लगता तो डॉक्टर के पास पहुंचते है। जबकि शुरुआती दौर में ही चिकित्सक के पास पहुंचना चाहिए। चिकित्सकों का कहना है कि आपके लिवर में सही मात्रा में प्रोटीन नहीं बनने से इस तरह की समस्या सामने आती है। ऐसे में इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी