Corona के लक्षण के बाद मांगी छुट्टी तो कहा बहाना, बैंक आफ इंडिया के मैनजर की हो गई मौत; जानिए पूरा मामला

कोरोना के लक्षण के बाद बैंक मैनेजर ने इंटरर्नल सिस्टम के माध्यम से सिक लीव का आवेदन जोनल हेड को भेजा। जिसे जोनल ऑफिस में पदस्थापित एचआरडी हेड ने यह कहते हुए रद कर दिया कि वे कोरोना संक्रमण को लेकर छुट्टी लेने के लिए बहाना बना रहे हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 05:39 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 10:50 PM (IST)
Corona के लक्षण के बाद मांगी छुट्टी तो कहा बहाना, बैंक आफ इंडिया के मैनजर की हो गई मौत; जानिए पूरा मामला
सोमा मुंडा स्वास्थ्य लाभ नहीं ले पाए और उनका निधन हो गया।

 जमशेदपुर, जासं। झारखंड के कोल्हान के पश्चिमी सिंहभूम जिले में संचालित बैंक ऑफ इंडिया की भोया शाखा के ब्रांच मैनेजर सोमा मुंडा की 30 अप्रैल को कोरोना संक्रमण के कारण मौत हो गई। झारखंड प्रदेश बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन ने कड़ा रुख अपनाते हुए बैंक प्रबंधन से पूरे मामले में जांच करने और दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है।

यूनियन को मिली जानकारी के अनुसार सोमा मुंडा, बैंक ऑफ इंडिया की भोया शाखा में शाखा प्रमुख, बैंक ऑफ इंडिया (जमशेदपुर ज़ोन) में पदस्थापित थे और अस्वस्थ महसूस करने के बाद भी ड्यूटी कर रहे थे। ज्यादा अस्वस्थ होने, सीने में दर्द के साथ कोरोना संबंधी अन्य जटिलताओं को महसूस करने पर उन्होंने छुट्टी का आवेदन दिया। स्वास्थ्य लाभ के लिए उन्होंने बैंक के इंटरर्नल सिस्टम के माध्यम से सिक लीव का आदेशन जोनल हेड को भेजा। जिसे जोनल ऑफिस में पदस्थापित एचआरडी हेड संजीव कुमार चौधरी ने सोमा की छुट्टी यह कहते हुए रद कर दिया कि वे कोरोना संक्रमण को लेकर छुट्टी लेने के लिए बहाना बना रहे हैं।

नहीं मिली छुट्टी, हो गइ जीत

28 अप्रैल को सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के साथ सोमा को सदर अस्पताल, चाईबासा में भर्ती किया गया जहां दो दिन बाद उनकी मौत हो गई। जबकि कोविड से संबंधित किसी तरह के लक्षण पाए जाने पर या संक्रमित होने पर बैंक कर्मचारियों को उचित सुविधा मुहिया कराने और आइसोलेशन में जाने का दिशा निर्देश इंडियन बैंक एसोसिएशन और मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस के डिपार्टमेंट ऑफ बैंकिंग सर्विसेज द्वारा ही जारी कर सभी बैंक प्रमुख को पहले ही भेजा गया था। इसके बावजूद बैंक ऑफ इंडिया, एचआरडी विभाग के प्रमुख संजीव कुमार चौधरी के अमानवीय  रवैये के कारण सोमा मुंडा स्वास्थ्य लाभ नहीं ले पाए और उनका निधन हो गया।

मुकदमा दर्ज करने की मांग

संजीव कुमार चौधरी द्वारा किए गए मेल की कॉपी।

झारखंड प्रदेश बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन ने बैंक ऑफ इंडिया प्रबंधन के अमानवीय रवैए की घोर निंदा करते हुए पूरे प्रकरण की जांच करने और शाखा प्रमुख को छुट्टी देने से इनकार करने वाले अधिकारियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की मांग की। साथ ही, एसोसिएशन ने उन अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की है जो शाखा प्रमुख के मौत के लिए जिम्मेदार हैं। एसोसिएशन ने चेतावनी दी है कि यदि बैंक प्रबंधन ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई नहीं करते हैं तो वे आंदोलन को बाध्य होंगे। एसोसिएशन का कहना है कि इस वैश्विक महामारी में बैंक कर्मचारी और अधिकारी अपनी जान जोखिम में डालकर भी फ्रंटलाइन वॉरियर के रूप में अपने कर्तव्य का पालन निष्ठा के साथ कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी