COVID - 19 Effect: कोरोना को लेकर ऑटोमोबाइल कंपनियों पर गहराया संकट, टाटा मोटर्स समेत दर्जनों कंपनियों में कम हुआ उत्पादन

Coronavirus Effect कोरोना महामारी का असर ऑटोमोबाइल कंपनियों पर भी पड़ने लगा है। फिलहाल टाटा मोटर्स टाटा कमिंस स्टील स्ट्रिप्स व्हील्स समेत आदित्यपुर की दर्जनों कंपनियों का उत्पादन आधा फीसद कम हो गया है। इसकी वजह कच्चे माल की कमी है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 04:58 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 08:17 PM (IST)
COVID - 19 Effect: कोरोना को लेकर ऑटोमोबाइल कंपनियों पर गहराया संकट, टाटा मोटर्स समेत दर्जनों कंपनियों में कम हुआ उत्पादन
कोरोना संक्रमण बढ़ने की यहीं रफ्तार रही तो वह दिन दूर नहीं जब कंपनियों में ताला लटकना शुरू हो जाएगा।

जमशेदपुर, जासं। Automobile companies deepen in crisis due to Corona  कोरोना महामारी का असर ऑटोमोबाइल कंपनियों पर भी पड़ने लगा है। कोरोना संक्रमण बढ़ने की यहीं रफ्तार रही तो वह दिन दूर नहीं जब कंपनियों में ताला लटकना शुरू हो जाएगा।

फिलहाल टाटा मोटर्स, टाटा कमिंस, स्टील स्ट्रिप्स व्हील्स समेत आदित्यपुर की दर्जनों कंपनियों का उत्पादन आधा फीसद कम हो गया है। महाराष्ट्र व पुणे से टायर, एक्सेल जैसा स्पेयर पार्ट्स आता है, जो फिलहाल नहीं आ रहा है। मार्च में 1100 ट्रक बनना था, लेकिन 4500 वाहन का ही उत्पादन हो सका।

रॉ-मैटेरियल की वजह से उत्पादन हो रहा है प्रभावित

दूसरे प्रांत से आने वाले रॉ-मैटिरयल की कमी शहर की कंपनियों में होने लगी है। खासकर ऑटोमोबाइल सेक्टर की कंपनियां रॉ-मैटेरियल की कमी से जूझ रही है। महाराष्ट्र, पुणे, दिल्ली से आने वाले रॉ-मैटेरियल अभी नहीं आ रहा है। ऐसे में टाटा मोटर्स, टाटा कमिंस, आदित्यपुर की दर्जनों कंपनियां इससे प्रभावित है। आदित्यपुर की दर्जनों कंपनी टाटा मोटर्स पर निर्भर है। ऐसे में जब टाटा मोटर्स का उत्पादन कम होगा तो आदित्यपुर की कंपनियां उससे प्रभावित होगी। उन्हें पूर्व की तरह ऑडर नहीं मिलेगा। उत्पादन कम होने की वजह से कंपनी में काम करने वाले मजदूरों पर भी असर पड़ेगा।

बीते साल की तरह बंद हो सकते ही कंपनियां

अगर कोरोना का संक्रमण नहीं रुका तो बीते साल की तरह इस बार भी कंपनियों में ताला लटकना तय है। पिछले साल की तरह इस बार भी कुछ समय के लिए कंपनियों में भी लॉकडाउन करना होगा। फिलहाल रॉ-मैटेरियल की कमी से टाटा मोटर्स गुजर रही है।

chat bot
आपका साथी