जमशेदपुर के कलाकारों ने दिल्ली में फहराया परचम, पृथ्वी आर्ट गैलरी में बिकीं लाखों की पेंटिंग-कलाकृति

शुभेंदु विश्वास कहते हैं कि कोरोना के करीब दो वर्ष कलाकारों के लिए सबसे ज्यादा कष्टदायक रहे। कहीं कोई प्रदर्शनी वर्कशॉप या कार्यशाला का आयोजन नहीं हुआ। ऐसे में जो कलाकार अपनी कला से ही जीवनयापन करते हैं उनके लिए कोरोना काफी तकलीफदेह रहा।

Rakesh RanjanSat, 27 Nov 2021 12:32 PM (IST)
कोरोना के बाद पहला अवसर काफी उत्साहजनक

जमशेदपुर, जासं। जमशेदपुर के कलाकार इन दिनों दिल्ली में हैं, जहां इनकी पेंटिंग व कलाकृति की प्रदर्शनी पृथ्वी आर्ट गैलरी में लगी है। यही नहीं 22 नवंबर से एक दिसंबर तक चलने वाली कला प्रदर्शनी में अब तक इनकी लाखों की पेंटिंग व कलाकृति बिक चुकी है। शहर के कलाकार शुभेंदु विश्वास ने बताया कि यहां जिन कलाकारों की प्रदर्शनी लगी है, उनमें जमशेदपुर से मेरे (शुभेंदु विश्वास) अलावा फाइन आर्ट्स के कलाकार सुमिता बनर्जी, जयदेव चटर्जी व पंकज पाल और देवघर के पवन राय के साथ कोलकाता के गोपाल नस्कर शामिल हैं।

इनमें सिर्फ मैं ही स्कल्प्चर आर्टिस्ट हूं। अब तक मेरी दो कलाकृति (स्कल्पचर) बिक चुकी है, जिसमें एक जंक मैटेरियल की है, जबकि दूसरी फाइबर से बनी है। वहीं सुमिता बनर्जी की एक पेंटिंग बिकी है। कोलकाता के गोपाल नस्कर की पांच पेंटिंग बिक गई है। इनकी न्यूनतम कीमत 20 हजार रुपये है। कला प्रदर्शनी को प्रचारित-प्रसारित करने में गैलरी की क्यूरेटर संगीता गुप्ता का सराहनीय योगदान रहा है।

कोरोना के बाद पहला अवसर काफी उत्साहजनक

शुभेंदु विश्वास कहते हैं कि कोरोना के करीब दो वर्ष कलाकारों के लिए सबसे ज्यादा कष्टदायक रहे। कहीं कोई प्रदर्शनी, वर्कशॉप या कार्यशाला का आयोजन नहीं हुआ। ऐसे में जो कलाकार अपनी कला से ही जीवनयापन करते हैं, उनके लिए कोरोना काफी तकलीफदेह रहा। इस तरह से देखा जाए तो कोरोना के बाद यह मेरे लिए पहला अवसर था, जो काफी उत्साहजनक रहा। यदि इसी तरह देश भर में कला प्रदर्शनी लगे और पेंटिंग-कलाकृति बिके तो इससे अच्छा क्या होगा। हाल में इससे पहले दिल्ली में जमशेदपुर की मुक्ता गुप्ता की पेंटिंग प्रदर्शनी लगी थी। उन्हें भी काफी उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली थी। शहर में भी पेंटिंग प्रदर्शनी लगाने की तैयारी चल रही है। जमशेदपुर में कई कलाकार ऐसे हैं, जो राष्ट्रीय स्तर पर अपनी कला का परचम फहरा रहे हैं। इस तरह के आयोजनों से नई पीढ़ी को भी प्रोत्साहन मिलता है। उन्हें भी लगता है कि एक दिन मुझे भी ऐसा अवसर मिल सकता है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.