अर्का जैन विश्वविद्यालय का श्रेष्ठ नेत्र चिकित्सालय के साथ एमओयू, ऑप्टोमेट्रिस्ट की मांग होगी पूरी

Arka Jain University. र्का जैन विश्वविद्यालय (एजेयू) ने बैचलर्स ऑप्टोमेट्री कोर्स को प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट प्रदान करने के लिए श्रेष्ठ नेत्र चिकित्सालय धनबाद के साथ साझेदारी की। ऑप्टोमेट्री में बैचलर अरका जैन विश्वविद्यालय द्वारा चार साल पूर्णकालिक डिग्री कोर्स है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 06:53 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 06:53 PM (IST)
अर्का जैन विश्वविद्यालय का श्रेष्ठ नेत्र चिकित्सालय के साथ एमओयू, ऑप्टोमेट्रिस्ट की मांग होगी पूरी
यह झारखंड में पहला ऑप्टोमेट्री कोर्स है।

जमशेदपुर, जासं। अर्का जैन विश्वविद्यालय (एजेयू) ने बैचलर्स ऑप्टोमेट्री कोर्स को प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट प्रदान करने के लिए श्रेष्ठ नेत्र चिकित्सालय, धनबाद के साथ साझेदारी की। ऑप्टोमेट्री में बैचलर अरका जैन विश्वविद्यालय द्वारा चार साल पूर्णकालिक डिग्री कोर्स है। साथ ही यह झारखंड में पहला ऑप्टोमेट्री कोर्स है।

इस कोर्स को लेकर श्रेष्ठ नेत्र चिकित्सालय के शशिकांत मिश्रा ने बताया कि सभी नेत्र चिकित्सालयों, निजी आंखों के क्लीनिक, ऑप्टिकल स्टोर इत्यादि में ऑप्टोमेट्रिस्ट की बहुत मांग है, लेकिन प्रशिक्षित ऑप्टोमैट्रिस्ट की भारी कमी है। इस अर्का जैन विश्वविद्यालय द्वारा जमशेदपुर में ऑप्टोमेट्री में बैचलर डिग्री कोर्स शुरू करने के लिए यह पहल है। यह न केवल स्थानीय मांग पूरा करने में मदद करेगा बल्कि युवाओं के लिए नौकरी का अवसर भी तैयार करेगी। श्रेष्ठ नेत्र चिकित्सालय, धनबाद को एजेयू से संबद्ध होने पर गर्व है, जिसे इस बैचलर्स ऑप्टोमेट्री कोर्स के लिए नैदानिक शिक्षण और प्रशिक्षण के लिए केंद्र के रूप में मान्यता दी जा रही है।

एजेयू के रजिस्ट्रार जसबीर धंजल ने कहा कि ऑप्टोमेट्रिस्टर्स के पास सुधार योग्य और इलाज योग्य अंधापन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। प्रोफेसर विवेकानंद (एचओडी, बी ओप्टोमेट्री) कहा कि ऑप्टोमेट्री में कांटेक्ट लेंस, ब्य्नोकुलर विज़न, लो विज़न, डिस्पेंसिंग, ओकुलर प्रोस्थेसिस, स्पोर्ट्स विज़न और ऑक्यूपेशनल ओप्टोमेट्री जैसी कई उप-विशिष्टताएं हैं जो छात्रों के करियर की संभावनाओं में वृद्धि लाता हैं।

chat bot
आपका साथी