धरती, नदी, गाय हमारी मां, इनकी सुरक्षा हमारी जवाबदेही

न्म देनेवाली तो हमारी मां है ही, धरती, नदी, गाय को भी हम मां मानते हैं। तो फिर मां की इतनी बदहाली क्यों? मां के स्वस्थ और स्वच्छ रहने पर ही उनके बच्चे स्वस्थ रह सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 05:00 AM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 05:00 AM (IST)
धरती, नदी, गाय हमारी मां, इनकी सुरक्षा हमारी जवाबदेही
धरती, नदी, गाय हमारी मां, इनकी सुरक्षा हमारी जवाबदेही

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : जन्म देनेवाली तो हमारी मां है ही, धरती, नदी, गाय को भी हम मां मानते हैं। तो फिर मां की इतनी बदहाली क्यों? मां के स्वस्थ और स्वच्छ रहने पर ही उनके बच्चे स्वस्थ रह सकते हैं। अब भी कुछ नहीं बिगड़ा है। स्वच्छता का संकल्प लें कि जमशेदपुर को 2019 तक देश का सबसे स्वच्छ शहर बनाएंगे। यह कहना था झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू का। कल्पवृक्ष फाउंडेशन और जैमपॉट ग्रीन की ओर से राजेन्द्र विद्यालय प्रेक्षागृह में सोमवार की शाम को आयोजित ग्रीन दुर्गा पूजा के पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि देवभूमि कहा जानेवाला भारत संस्कृति संपन्न देश है जहां हर महीने कोई न कोई पर्व-त्योहार होता है। ऐसे में पर्यावरण संरक्षण व स्वच्छता का ध्यान रखना हम सबकी जिम्मेदारी बनती है। पीएम-सीएम के प्रयास के साथ ही जनसहभागिता से स्वच्छता अभियान सफल होगा। हम सभी को स्वच्छता और पर्यावरण के प्रति जागरुक होना होगा। जल, भूमि, वायु और ध्वनि प्रदूषण को रोकना होगा। इस दौरान कल्पवृक्ष फाउंडेशन के चेयरमैन अरूण कुमार सिंह, निदेशक तारक दास, प्रमुख सदस्य अंतरा बोस, एडीएम सुबोध कुमार, एसडीओ चंदन कुमार समेत अन्य उपस्थित थे। भूमि विर्सजन के विकल्प पर सोचना जरूरी

इस दौरान एसएसपी अनूप बिरथरे ने कहा कि हमे पूजा भी करना है, विसर्जन भी करना है। पर नदी न प्रदूषित हो इसके लिए बीच का रास्ता निकालना जरूरी है, हमे भूमि विर्सजन के विकल्प पर सोचना होगा। विकल्प ऐसा हो कि हमारी परंपरा भी निभे और पर्यावरण को नुकसान न हो। जरा सोचिए दुर्गा पूजा के विसर्जन के अगले दिन नदी घाटों की क्या स्थिति रहती है। छठ तक इन घाटों को साफ-सुथरा करना कितना चुनौतीपूर्ण कार्य है।

----------

सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने बांधा समां

कार्यक्रम के दौरान बेहतरीन नृत्य की प्रस्तुति उदय डास एकेडमी के बच्चों ने की। इनमें देशभक्ति तरानों के बीच नृत्य प्रस्तुतियों के अलावा एकेडमी के दल ने अलग-अलग प्रांतों की नृत्य प्रस्तुतियों के साथ पूरे भारत की संस्कृति को जीवंत किया। समारोह के दौरान दुर्गा पूजा में पर्यावरण को ध्यान में रखनेवाली पूजा समितियों और सोसाइटियों को पुरस्कृत किया गया।

---------

तरंगिणी अभियान के लिए शैक्षणिक संस्थाएं सम्मानित

स्वर्णरेखा और खरकई नदी को स्वच्छ बनाने के अभियान में संस्था की ओर से स्कूलों को जोड़ा गया था। इन स्कूलों में साइबर सेफ्टी अभियान भी चलाए गए। समारोह के दौरान केरला समाजम मॉडल स्कूल, राजेंद्र विद्यालय, मोतीलाल नेहरू पब्लिक स्कूल, हिलटॉप स्कूल, एडीएल सनशाइन, नरभेराम हंसराज इंग्लिश स्कूल व करीम सिटी कॉलेज को अहम योगदान के लिए सम्मानित किया गया। -----------

आमादेर पूजो 2018 के विजेता

ओपन कैटगरी

विजेता : हिन्द क्लब दुर्गापूजा समिति रानीकुदर

उपविजेता : श्री श्री सार्वजनिन दुर्गा पूजा समिति रोड नंबर 4 बागबेड़ा

---------

हाउसिंग सोसाइटी

विजेता : श्री श्री 108 दलमा इन्क्लेव दुर्गा पूजा सोसाइटी मानगो

उप विजेता : वृंदावन गार्डेन दुर्गा पूजा समिति सोनारी

---------

स्पेशल मेंशन पुरस्कार : पूर्वाचल पूजा समिति डी रोड टेल्को

ग्रीम इमर्सन कैटगरी

विजेता : जयाप्रभा दुर्गा एवं कालीपूजा कमेटी सोनारी

उपविजेता : विजय शताब्दी पूजा कमेटी सोनारी

छठ पूजा के लिए उल्लेखनीय कार्य के लिए महाकालेश्वर छठ पूजा समिति जुगसलाई व त्योहार के दौरान पर्यावरण जागरूकता कार्यो के लिए एक्सएलआरआइ सिग्मा- ओलकोस व ऑल इंडिया सिख स्टूडेंट्स फेडरेशन को सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी