इनकी पहल को सलामः इनर व्हील क्लब के प्रयास से पूर्व छात्रों ने श्रमदान कर स्कूल में स्थापित किया सोलर प्लांट

टाटा वर्कर्स यूनियन हाई स्कूल कदमा में लगभग 20 हजार रुपए के लिए काम रुका हुआ था। पूर्व छात्रों ने स्कूल खराब पड़े बेंच व डेस्क से स्टैंड बनाया व जुगाड़ तकनीक से वायरिंग की। इस तरह स्कूल में सोलर प्लांट स्थापित हो गया।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 02:39 PM (IST) Updated:Mon, 05 Apr 2021 09:18 AM (IST)
इनकी पहल को सलामः इनर व्हील क्लब के प्रयास से पूर्व छात्रों ने श्रमदान कर स्कूल में स्थापित किया सोलर प्लांट
पूर्व छात्रों के कारण यह सोलर प्लांट स्थापित हो गया।

जमशेदपुर, जासं। Tata Workers Union High School kadma Jamshedpur टाटा वर्कर्स यूनियन कदमा हाईस्कूल के पूर्व छात्रों ने स्कूल के प्रति अपनी दिलचस्पी बयां करते हुए अनोखी पहल की है। इस स्कूल के स्मार्ट क्लास के सुचारू रूप से संचालन के लिए इनर व्हील क्लब जमशेदपुर वेस्ट द्वारा 60 हजार रुपए की लागत से सोलर प्लेट प्रदान किया गया। अन्य उपकरणों एवं इसकी स्थापना के लिए क्लब के कहने पर पूर्व छात्र आगे आए।

क्लब छात्रों की प्रतिभा एवं स्कूल के प्रति प्रेम का आकलन करना चाहता था। क्लब का यह प्रयास रंग लाया। छात्रों ने श्रमदान कर खराब पड़े हुए बेंच- डेस्क (कबाड़) से स्टैंड आदि बनाकर इस प्लांट को स्थापित किया। साथ ही साथ जुगाड़ तकनीक से वायरिंग सहित अन्य कार्य किए। अब डीवीसी की बिजली जाने पर इस सोलर प्लांट से स्मार्ट क्लास चल पाएगा। इस सोलर प्लांट का उद्घाटन जल्द ही किया जाएगा।

वोल्टेज की थी समस्या

स्मार्ट क्लास में डीवीसी का कनेक्शन था। बार-बार वोल्टेज में उतार-चढ़ाव होता था। इस कारण स्मार्ट क्लास संचालित करने में दिक्कत हो रही थी। अब सोलर प्लांट में चार प्लेट लगे हुए और 320 वाट बिजली उत्पादन हो रहा है। इस सोलर प्लांट से अब स्मार्ट क्लास के संचालित होने में कोई दिक्कत नहीं है। लगभग 20 छात्रों ने इस कार्य में सहयोग किया।

हमारे जैसे छात्र सहयोग नहीं करेंगे तो कौन करेगा

पूर्व छात्र देव व विशाल बताते हैं कि स्कूल की वर्तमान परिस्थिति पूरी तरह बदली हुई है। विज्ञान शिक्षिका स्कूल की दशा एवं दिशा बदलने का कार्य कर रही हैं। हम जो कार्य जानते हैं उसे करने में कैसा परहेज। वैसे भी सरकारी स्कूल को कोई सहयोग नहीं करता। अगर इसमें इनर व्हील क्लब सहयोग कर रही है तो 20 प्रतिशत काम के लिए हम काहे पीछे हटेंगे। इस कारण हमने सोलर प्लांट को स्कूल की छत पर स्थापित करने का कार्य किया। इस दौरान क्लब की अध्यक्ष ने उन्हें हर संभव सहयोग व प्रोत्साहित करने का आश्वासन दिया। ऐसे स्कूल जो आगे बढ़ना चाहते हैं हम उनका सहयोग कर रहे हैं। क्लब का यह ड्रीम प्रोजेक्ट है। यह प्रोजेक्ट आने वाले दिनों में सरकारी स्कूलों एवं अन्य स्कूलों के लिए सौर्य ऊर्जा की प्रति जागरुकता फैलाने का कार्य करेगा। पूर्व छात्रों ने क्लब को सहयोग किया। हम उनकी रचनात्मकता को देखना चाहते थे, वे इसमें पास हो गए। हम हर संभव प्रोत्साहित करने का कार्य करेंगे।  निभा मिश्रा, अध्यक्ष, इनर व्हील क्लब, जमशेदपुर वेस्ट।

chat bot
आपका साथी