आखिर बाथरूम में ही अक्सर क्यों होता है हार्ट अटैक का खतरा, जानिए क्या है कारण

अक्सर हम सुनते हैं कि फलां व्यक्ति को बाथरूम में ही हार्ट अटैक आ गया। उस समय हमारे दिमाग में यह सवाल कौंधता है कि आखिर बाथरूम में ही क्योंं दिल का दौरा पड़ता है। तो आज हम डॉ. बलराम झा से जानते हैं क्या है कारण।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 06:04 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 09:21 AM (IST)
आखिर बाथरूम में ही अक्सर क्यों होता है हार्ट अटैक का खतरा, जानिए क्या है कारण
आखिर बाथरूम में ही अक्सर क्यों होता है हार्ट अटैक का खतरा

जमशेदपुर : अक्सर बारिश और ठंड के मौसम में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। विशेषज्ञों की माने तो अक्सर लोगों को बाथरूम में हार्ट अटैक यानि दिल का दौरा पड़ता है। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जब लोग सुबह के समय बाथरूम जाते हैं तो उन्हें दिल का दौरा पड़ जाता है। आखिर इसके पीछे क्या कारण है जानिए।

ऐसे लोगों को हार्ट अटैक का ज्यादा खतरा

बाथरूम में हार्ट अटैक आने के कई कारण होते हैं। इसमें अधिकांश वैसे लोग होते हैं, जिन्हें पहले से हृदय संबंधी बीमारियां होती है, उन्हें सबसे अधिक दिल का दौरा पड़ने का खतरा रहता है। हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. बलराम झा कहते हैं कि इस परिस्थिति से बचने के लिए लोगों को कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है ताकि किसी को भी ऐसी दिक्कत ना हो। दरअसल अमेरिका की एक संस्था एनसीबीएल की रिपोर्ट के अनुसार 10 प्रतिशत से ज्यादा हार्ट अटैक के मामले बाथरूम में होते हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बाथरूम में हार्ट अटैक का खतरा सबसे अधिक होता है।

यह गलतियां तो भूलकर भी नहीं करें डॉ. बलराम झा का कहना है कि नहाते समय हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। जब आप अपनी बॉडी के हिसाब से पानी का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो ऐसा होने का खतरा बढ़ जाता है। जानकारी हो कि ठंड के समय ज्यादा ठंडे पानी से स्नान करने से परेशानी होती है। इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति नहाने के बाद ज्यादा तेज चलते है या कोई तेज एक्टिविटी करता है तो ऐसे में हार्ट अटैक पर स्ट्रेस बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करना चाहिए कि शरीर का तापमान के हिसाब से पानी का इस्तेमाल करें।

 

तनाव से रहें दूर

दिल का दौरा तब पड़ता है जब हार्ट में इलेक्ट्रिकल खराबी होती है। दिल का दौरा अनियमित धड़कन की वजह से हो सकता है। जब आप नहा रहे हों या फ्रेश हो रहे हों तो भी इस तरह की खराबी होने की संभावना बढ़ जाती है। इसका सबसे बड़ा वजह है आपका ज्यादा तनाव लेना भी हो सकता है।

जोर लगाने से बचें

जिन लोगों को पहले से हार्ट का परेशानी है उन्हें लघुशंका के दौरान जोर लगाने से बचना चाहिए। यदि किसी पुरूष या महिला को कब्ज की शिकायत है और इस वजह से उसे पेट साफ करने के लिए ज्यादा जोर लगाना पड़ता हो तो ये भी खतरे की वजह हो सकती है। ऐसा करने से संबंधित व्यक्ति के हार्ट पर जोर पड़ता है। लिहाजा हार्ट अटैक यानि दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।

chat bot
आपका साथी