एयर इंडिया के बाद अब इन्हें बेचने जा रही है सरकार, दावेदारों की लिस्ट में रतन टाटा भी

PSU Sale एयर इंडिया की बिक्री से उत्साहित केंद्र सरकार अब भारत पेट्रोलियम से लेकर पवन हंस जैसी पब्लिक सेक्टर कंपनियों को बेचने जा रही है। नीलचल स्टील की बोली में टाटा स्टील पहले ही शामिल हो चुकी है। जानिए अब कौन-कौन सी कंपनियों की बारी है...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 09:16 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 09:31 AM (IST)
एयर इंडिया के बाद अब इन्हें बेचने जा रही है सरकार, दावेदारों की लिस्ट में रतन टाटा भी
एयर इंडिया के बाद अब इन्हें बेचने जा रही है सरकार, दावेदारों की लिस्ट में रतन टाटा भी

जमशेदपुर, जासं। हाल ही में केंद्र सरकार ने कर्ज में डूबी एयर इंडिया से पीछा छुड़ाते हुए टाटा समूह को बेच दी। इस बिक्री से उत्साहित केंद्र सरकार अब दूसरे उपक्रमों को भी जल्द बेचने का मन बना चुकी है। टाटा समूह पहले ही नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड की बोली में शामिल हो गया है।

पवन हंस, भारत पेट्रोलियम से लेकर शिपिंग कॉरपोरेशन तक लाइन में

निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहिन कांता पांडे हाल ही में बताया कि शीघ्र पवन हंस, भारत पेट्रोलियम, बीईएमएल, शिपिंग कॉपोरेशन, नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड के लिए जल्द ही वित्तीय बोलियां आमंत्रित की जाएगी।

जल्द ही नतीजा सामने आएंगे

दीपम के सचिव ने कहा कि इस तिमाही के लिए उनके विभाग के पास भारी-भरकम एजेंडा है, जिसमें कई सार्वजनिक उपक्रमों के लिए वित्तीय बोलियों की योजना है। उन्होंने कहा कि बीपीसीएल, पवन हंस, बीईएमएल और शिपिंग कॉर्पोरेशन के लिए वित्तीय बोलियां आमंत्रित की जा सकती हैं।

उन्होंने कहा कि सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के लिए वित्तीय बोलियां पहले ही आमंत्रित की जा चुकी हैं। विभाग के पास समानांतर में 6-7 लेन-देन चल रहे हैं। इस तिमाही के लिए विभाग का एजेंडा काफी भारी है।

एयर इंडिया के निजीकरण से बोलीदाताओं और सरकार का बढ़ा विश्वास

एयर इंडिया के सफल निजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाने से बोलीदाताओं और सरकार दोनों का विश्वास बढ़ा है। विभाग सर्वोत्तम मूल्य प्राप्त करने के लिए बाजार की ओर रूख किया है। दीपम के सचिव के अनुसार, यदि आप प्रतिस्पर्धा बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अधिक बोली लगाने वालों की आवश्यकता होगी। इसके लिए बोलीदाताओं को विश्वास में लेना जरूरी है।

बिक्री प्रक्रिया से काफी कुछ सीखने को मिला

दीपम में बिक्री प्रक्रिया का संचालन करने वाले पांडे ने कहा कि सिस्टम ने इस लेनदेन से बहुत कुछ सीखा है। उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया अक्टूबर 2019 से चल रही है और अब तक आठ लेनदेन में इसका पालन किया गया है, लेकिन ये सभी सार्वजनिक क्षेत्र में थे।

सोमवार को एयर इंडिया के लिए जारी होगा एलओआई

सरकार एयर इंडिया के लिए सफलतापूर्वक बोली लगाने वाले टाटा समूह को एलओआइ यानि आशय पत्र जारी कर देगी। अगले सप्ताह एक शेयर खरीद समझौते (एसपीए) पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि विमानों पर 42 पट्टों के लिए दी गई अपनी गारंटी 9,185 करोड़ रुपये की राशि को भी वापस ले लेगी और इन दायित्वों को भी टाटा समूह द्वारा ले लिया जाएगा। एसपीए पर आशय पत्र जारी होने के बाद हस्ताक्षर होने किए जाएंगे। इसमें एक सप्ताह का समय लग सकता है। हमें कानूनी तौर पर इसकी जांच करनी होगी। एसपीए पर हस्ताक्षर करने के बाद उधारदाताओं, पट्टेदारों और अन्य संवदात्मक पार्टियों से अनुमोदन लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी