बिना वैक्सीन लिए कालेज में नहीं होगी प्रवेश की अनुमति

Jharkhand latest News कोविड-19 (कोरोना) को लेकर लागू स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह में झारखंड सरकार ने कालेज में पठन-पाठन की अनुमति दे दी है लिहाजा सोमवार से कक्षाएं शुरू होंगी। हालांकि इसके लिए कुछ शर्तों का पालन करना होगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 06:00 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 06:00 PM (IST)
बिना वैक्सीन लिए कालेज में नहीं होगी प्रवेश की अनुमति
जिला प्रशासन इसकी औचक जांच भी करेगा।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। कोविड-19 (कोरोना) को लेकर लागू स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह में झारखंड सरकार ने कालेज में पठन-पाठन की अनुमति दे दी है, लिहाजा सोमवार से कक्षाएं शुरू होंगी। हालांकि इसके लिए कुछ शर्तों का पालन करना होगा। इसके तहत कक्षा में पढ़ाने वाले शिक्षकों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेना अनिवार्य किया गया है, जबकि छात्रों को कम से कम एक डोज लेना जरूरी है। जिला प्रशासन इसकी औचक जांच भी करेगा।

इसके अलावा प्रशासनिक कार्यों की वजह से शिक्षकों व कर्मचारियों को उपस्थिति या हाजिरी बनाने की अनुमति दी गई है, जबकि छात्रों के लिए यह अनिवार्य नहीं होगा। कालेज में शारीरिक दूरी का पालन कराने और भीड़भाड़ से बचने के लिए फिलहाल अंतिम वर्ष के छात्रों को ही कालेज आने को कहा गया है। इस बीच डिजिटल क्लास की प्रक्रिया भी जारी रहेगी, ताकि जो छात्र कालेज नहीं आएंगे, उनकी पढ़ाई बाधित नहीं हो। छात्रों को अभिभावक का पूर्व सहमति लाना अनिवार्य है। कालेज में कोई भी खेलकूद, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि ग्रुप एक्टिविटी नहीं होगी। कालेज के कमरों में एयरकंडीशंड न्यूनतम स्तर पर चलाने की अनुमति दी गई है। कोरोना के अनिवार्य नियम के तहत सभी को मास्क पहनना अनिवार्य है, जिसमें मुंह व नाक पूरी तरह ढंके रहें।

स्कूलों में नौवीं से 12वीं तक की चलेंगी कक्षाएं

झारखंड सरकार के गृह कारा व आपदा प्रबंधन विभाग ने सोमवार से हाईस्कूलों को खोलने की अनुमति दी है। इसके तहत नौवीं से 12वीं तक के छात्र ही स्कूल में पढ़ाई कर सकेंगे। स्कूल में भी शिक्षकों के लिए कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज अनिवार्य की गई है, जबकि छात्रों की समय-समय पर जिला प्रशासन की ओर से कोरोना जांच की जाएगी। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए कक्षाएं चलाने का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी