Navodaya Vidyalaya Admission : जवाहर नवोदय विद्यालय में क्लास 9 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

Navodaya Vidyalaya Admission गरीब हो या अमीर हर अभिभावक का यही सपना होता है कि उनके बच्चे अच्छी शिक्षा ग्रहण करें। नवोदय विद्यालय का अभिभावकों में जबरदस्त क्रेज है। अगर आप अपने बच्चे का इस विद्यालय में एडमिशन करवाना चाहते हैं तो यहां पूरी जानकारी लेकर आवेदन कर दें...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 09:34 AM (IST)
Navodaya Vidyalaya Admission : जवाहर नवोदय विद्यालय में क्लास 9 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू
जवाहर नवोदय विद्यालय में क्लास 9 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

जमशेदपुर, जासं। जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश प्रवेश लेने को इच्छुक छात्रों के लिए अच्छा अवसर है। हालांकि यह अवसर कक्षा नवम में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए रखा गया हे। कक्षा नवम में रजिस्ट्रेशन के प्रक्रिया भी प्रारंभ हो गई है। कोल्हान में पूर्वी सिंहभूम के बहरागोड़ा प्रखंड तथा सरायकेला-खरसावां के राजनगर में जवाहर नवोदय विद्यालय संचालित है।

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया प्रारंभ होते ही इन विद्यालयों की ओर अभिभावक रुख कर रहे हैं तथा चयन प्रक्रिया के संबंध में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। जिला शिक्षा विभाग भी इस ओर जल्द ही कदम उठाएंगा। इस संबंध में इन दोनों नवोदय विद्यालय के प्राचार्यो के साथ हाई स्कूल के प्राचार्यो की बैठक भी होगी।

वर्तमान में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर तक की गई है। अधिक जानकारी के लिए नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर क्लिक करना होगा। इसे क्लिक करते पूरी प्रक्रिया की जानकारी आपके पास होगी। चयन के लिए परीक्षा 9 अप्रैल को होगी।

कक्षा आठवीं में पढ़ने वाले छात्र ही कर पाएंगे आवेदन

जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा नवम की चयन परीक्षा में वैसे ही छात्र शामिल हो पाएंगे जो वर्तमान सरकारी या फिर सरकार से मान्यता प्राप्त विद्यालयों में कक्षा आठ में पढ़ रहे हैं। इसमें जिलों को प्राथमिकता दी जाएगी। यानि जिस जिले में नवोदय विद्यालय है, वहां के छात्रों को इसमें सबसे पहले प्राथमिकता मिलेगी। इसकी परीक्षा भी संबंधित जिले के किसी एक परीक्षा केंद्र में आयोजित होगी। परीक्षा की अवधि 2 घंटा 30 मिनट की होगी। परीक्षा का माध्यम हिंदी व अंग्रेजी होगा तथा छात्रों को ओएमआर शीट में जवाब देना होगा।

आवेदन करने का यह है आसान तरीका स्टेप वन : सबसे पहले आधिकारिक वेब साइट navodaya.gov.in पर जाएं। स्टेप टू : वेबसाइट के होम पेज पर आपको JNV Class 9 Admissions 2021 टेस्ट का लिंक मिलेगा। उसपर क्लिक करें। स्टेप थ्री : अब एक नया पेज खुलेगा जहां छात्रों को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। स्टेप फोर : अब आवेदक आवेदन फॉर्म भरकर आवेदन फीस जमा कर दें। स्टेप फाइव : इसके बाद आवेदक अपना फॉर्म सबमिट कर दें। स्टेप सिक्स : अब आप अपने आवेदन का कंफर्मेशन पेज डाउनलोड कर लें और उसका प्रिंट आउट अपने पास रख लें।

chat bot
आपका साथी