यूरिया खाद को लेकर प्रशासन सख्त, बीडीओ व सीओ ने की छापेमारी

उपायुक्त सूरज कुमार के कड़े रूख और यूरिया खाद की कमी को दूर करने के लिए किए गए प्रयास के बावजूद किसानों को यूरिया खाद बाजार में सुलभता से नहीं मिल रहा है। यूरिया खाद की वास्तविक स्थिति की जांच के लिए उपायुक्त के निर्देश पर मुसाबनी बीडीओ सीमा कुमारी और सीओ प्रशांत हेंब्रम के नेतृत्व में बुधवार को मुसाबनी प्रखंड क्षेत्र में अवैध रूप से भंडारण कर खाद की बिक्री करने वालों के खिलाफ छापामारी अभियान चलाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 06:30 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 06:30 AM (IST)
यूरिया खाद को लेकर प्रशासन सख्त, बीडीओ व सीओ ने की छापेमारी
यूरिया खाद को लेकर प्रशासन सख्त, बीडीओ व सीओ ने की छापेमारी

संसू, मुसाबनी : उपायुक्त सूरज कुमार के कड़े रूख और यूरिया खाद की कमी को दूर करने के लिए किए गए प्रयास के बावजूद किसानों को यूरिया खाद बाजार में सुलभता से नहीं मिल रहा है। यूरिया खाद की वास्तविक स्थिति की जांच के लिए उपायुक्त के निर्देश पर मुसाबनी बीडीओ सीमा कुमारी और सीओ प्रशांत हेंब्रम के नेतृत्व में बुधवार को मुसाबनी प्रखंड क्षेत्र में अवैध रूप से भंडारण कर खाद की बिक्री करने वालों के खिलाफ छापामारी अभियान चलाया गया। पारुलिया एवं कोईलीसुता में अधिकारियों ने खाद दुकान पर पहुंच कर दुकान के लाइसेंस एवं अन्य कागजात की जांच की।

जांच के क्रम में धरमु जेनरल स्टोर के संचालक धरमु गिरी के यहां 17 बोरा डीएपी का अवैध रूप से स्टॉक पाया गया। इनके दुकान को खाद बेचने का लाइसेंस नहीं था। लखी जनरल स्टोर के संचालक लखी गिरी के यहां छापेमारी की गई। यहां पता चला कि इनका लाइसेंस फैल हो गया है।पर्वत गिरी के दुकान पर छापेमारी की गई इनके यहां मात्र 2 बोरा डीएपी का स्टॉक पाया गया। इनका लाइसेंस भी ठीक था। जांच प्रतिवेदन बीडीओ व सीओ के संयुक्त हस्ताक्षर से उपायुक्त को भेज दिया गया है। दोनों अधिकारियों द्वारा दुकानों में स्टॉक पंजी, बिक्री पंजी की भी जांच की गई। जिसमें अनियमितता पाई गई । किसानों को यूरिया खाद की सख्त आवश्यकता है। यूरिया की कालाबाजारी की जन शिकायत लगातार मिल रही है। उपायुक्त किसानों को यूरिया खाद उपलब्ध कराने के लिए प्रयत्नशील है। उनके आदेश पर छापामारी की जा रही है। अभिलेखों की जांच चल रही है। गलत करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी।

- सीमा कुमारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, मुसाबनी। सीओ व बीडीओ ने की खाद दुकानों में छापेमारी : वरीय पदाधिकारी के निर्देश पर बीडीओ अभय द्विवेदी एवं सीओ सदानंद महतो ने अलग-अलग टीम के साथ क्षेत्र के पांच खाद दुकानों पर औचक छापेमारी किया। छोपमारी में प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी प्रहृलाद पुष्टि शामिल थे। कोकपाड़ा नरसिगढ़ पंचायत के कमल कुमार अग्रवाल, पिटू कुमार गुप्ता मनोज अग्रवाल एवं किशन शर्मा के दुकानों का छापेमारी किया। इस दौरान स्टॉक पंजी, तराजु की जांच एवं सरकारी दर में किसानों को खाद मिलता है कि नही इसकी जानकारी ली एवं रिपोर्ट देखा। बीडीओ अभय द्विवेदी ने बताया कि दुकानों का स्टॉक पंजी संधारण पाया गया तथा माप तौल भी सही पाया गया। सरकार के द्वारा दिए गए नियमों के अनुसार खाद की सप्लाई की जाती है। छोपमारी में किसी दुकान में कोई गड़बडी नही मिला। इसकी रिपोर्ट वरीय अधिकारी को दी जाएगी। सीओ सदानंद महतो ने कोकपाड़ा के एक दुकान का जांच किया। वहां भी सब कुछ सही पाया।

chat bot
आपका साथी