आधार कार्ड को डाउनलोड व रीप्रिंट करने के लिए आ गया नया एप, 35 जरूरी काम भी कर सकते हैं

आपका आधार कार्ड जीवन का आधार है। जिंदगी के हर मोड़ पर आपको इसकी जरूरत होती होगी। आधार को रीप्रिंट कराना या फिर डाउनलोड करना आसान हो गया है। बस आपको अपने मोबाइल में यह एप डाउनलोड करना होगा।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 09:39 AM (IST)
आधार कार्ड को डाउनलोड व रीप्रिंट करने के लिए आ गया नया एप, 35 जरूरी काम भी कर सकते हैं
आधार कार्ड को डाउनलोड व रीप्रिंट करने के लिए आ गया नया एप

जमशेदपुर : आधार कार्ड को डाउनलोड व रीप्रिंट करने के लिए आ गया नया एप। यही नहीं नया एप के माध्यम से आप अपने घर में बैठे-बैठे कर सकेंगे तीन दर्जन जरुरी काम। हम बात कर रहे हैं आधार कार्ड की। आधार कार्ड के बिना आज तो लगता है हर जरुरी दस्तावेज अधूरी है।

आधारकार्ड के बिना कोई सरकारी काम आज के समय संभव नहीं है। विशेषज्ञों का मानना है कि आधारकार्ड में यदि कोई गलती है और समय रहते उसे नहीं सुधारा गया तो जरुरी काम के समय गलत आधार कार्ड के कारण आपका बना बनाया काम खराब हो जाएगा। इसी समस्या का समाधान के लिए mAdhaar एप आया है। इस एप को किसी भी स्मार्ट फोन पर डाउनलोड करना है। इसके बाद आधार कार्ड से जुड़ी तीन दर्जन सर्विस का फायदा आप आसानी से उठा सकते हैं।

mAdhaar एप के फायदे

mAdhaar एप से फायदे ही फायदे हैं। आधार कार्ड को डाउनलोड कर रख सकते हैं, रीप्रिंट कर सकते हैं। इस एप के माध्यम से आप अपना आईडी प्रूफ दिखा सकते हैं। बिना किसी कागजात के mAdhaar एप के माध्यम से आधार में पता अपडेट कर सकते हैं। इस एप में परिवार के पांच सदस्यों का आधार रख सकते हैं। mAdhaar एप के जरीए यूआइडी या आधार नंबर को जब चाहे लॉक या अनलॉक कर सकते हैं, क्योंकि आधार के साथ बायोमेट्रिक डाटा जुड़ा रहता है जो संवेदनशील होता है। mAdhaar एप के सहारे क्यूआर कोड और ई-केवाइसी और क्यूआर कोड को भेजा जा सकता है। एप को डाउनलोड करते समय आधार का कोई फेक एप डाउनलोड नहीं करें। इसलिए यूआइडीएआइ की ओर से जारी आधिकारिक आधार के एप से डाउनलोड कर सकेंगे। 

chat bot
आपका साथी