इनोवा कार व ट्रेलर की टक्कर में एक परिवार के चार घायल

अनुमंडल अस्पताल के समीप एनएच-18 पर मंगलवार की देर रात इनोवा कार व ट्रेलर की सीधी टक्कर में इनोवा पर सवार एक परिवार के चार लोग घायल हो गए। इनोवा कार पर महिला व बच्चे समेत आठ लोग सवार थे। स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को तत्काल अनुमंडल अस्पताल पहुंचाया गया..

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Sep 2020 01:04 AM (IST) Updated:Wed, 30 Sep 2020 05:15 AM (IST)
इनोवा कार व ट्रेलर की टक्कर में एक परिवार के चार घायल
इनोवा कार व ट्रेलर की टक्कर में एक परिवार के चार घायल

संस, घाटशिला : अनुमंडल अस्पताल के समीप एनएच-18 पर मंगलवार की देर रात इनोवा कार व ट्रेलर की सीधी टक्कर में इनोवा पर सवार एक परिवार के चार लोग घायल हो गए। इनोवा कार पर महिला व बच्चे समेत आठ लोग सवार थे। स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को तत्काल अनुमंडल अस्पताल पहुंचाया गया। प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें रेफर कर दिया गया। इस दुर्घटना में इनोवा चला रहे अंसारू हसन (40), समसुन निशा (55), नतालिया लाल (12), मौसरीन हसन (5) घायल हुए हैं। परिवार वालों ने बताया कि वे जमशेदपुर में शादी समारोह में शामिल होकर लौट रहे थे। इस दौरान बहरागोड़ा की ओर आ रहे ट्रेलर व कार के बीच सीधी टक्कर हो गई। घटना की सूचना मिलते ही घाटशिला थाना पुलिस मौके पर पहुंची और सड़क से इनोवा कार को हटाकर आवागमन शुरू कराया।

गालूडीह बराज के प्रशासक ने किया पौधारोपण : सेवानिवृत्ति से एक दिन पूर्व स्वर्णरेखा परियोजना इकाई के प्रशासक ब्रज मोहन कुमार मंगलवार को गालूडीह बराज डैम का निरीक्षण करने पहुंचे। इस क्रम में उन्होंने अन्य अधिकारियों के साथ नए आइबी भवन, डैम व कार्यालय परिसर में फल व फूल के कई पौधे लगाए। साथ ही पौधा संरक्षण के लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए। कहा, 33 वर्ष के कार्यकाल में उन्होंने काफी उतार चढ़ाव देखा। फिर भी घबराए नहीं। अपने कार्यकाल की उपलब्धि बताते हुए कहा कि क्षेत्र के किसानों के लिए गालूडीह में 65 किलोमीटर मुख्य बांए नहर का निर्माण कराया। कहा, जल संरक्षण एवं पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए पौधारोपण सभी को करना चाहिए। इसलिए संदेश के तर्ज पर परिसर में पौधारोपण किया। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से डैम को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सके। मौके पर अधीक्षण अभियंता शिवलाल राम, कार्यपालक अभियंता राज कुमार यादव, सतेंद्र सिंह, प्रीतेश होरो, हमीरा सोरेन, अजय प्रजापति, अमरेश पुष्कर आदि उपस्थित थे।

प्रबंधन को मजदूरों के बकाए वेतन का करना होगा भुगतान : सुरदा राजीव चौक के समीप मंगलवार को झारखंड कॉपर माइंस वर्कर्स यूनियन की बैठक कार्यकारी अध्यक्ष शमशेर खान की अध्यक्षता में हुई। बैठक में मजदूरों को बताया गया कि 30 सितंबर को नोटिस पे को लेकर श्रम भवन डीएलसी कार्यालय धनबाद में सभी पंजीकृत यूनियन, एचसीएल यूनिट हेड,श्रीराम ईपीसी प्रबंधन व एवरेस्ट ह्यूमन रिसोर्स कंसल्टेंट प्रबंधन को बुलाया गया है। पूर्व में बिना नोटिस दिए लीज समाप्त होने का हवाला देते हुए एक अप्रैल 2020 से मजदूरों को हटा दिया गया है। यह औद्योगिक विवाद अधिनियम का उल्लंघन है। इसलिए प्रबंधन को मजदूरों के बकाए वेतन का भुगतान करना पड़ेगा। मौके पर गुरुदास मुर्मू, कुनू हांसदा, बीर लामा, पोरेश सोरेन, श्याम मुर्मू, रत्ना पातर, चंपई मुर्मू, विकाश लामा, काजू जेना, सुनील हेम्ब्रम, मो. बसिरुद्दीन, अजय पांडेय, सुनील दास आदि मजदूर उपस्थित थे। वहीं, झारखंड क्रांतिकारी मजदूर यूनियन व मुसाबनी माइंस इम्पलाइज यूनियन की बैठक मुसाबनी एक नंबर में धनंजय मार्डी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में डीएलसी धनबाद की बैठक को लेकर चर्चा की गई। मौके पर झामुमो नेता कान्हू सामंत, यूनियन उपाध्यक्ष सुभाष मुर्मू, दामू माहाली, शंकर सिंह, राजेन्द्र प्रसाद, पीटर दास समेत कई मजदूर उपस्थित थे।

सरकारी जमीन पर आवास निर्माण का ग्रामीणों ने किया विरोध : उल्दा पंचायत के कोड़ासाई गांव में मंगलवार को सरकारी जमीन पर गांव के दीजो पद महतो द्वारा किए जा रहे आवास निर्माण का ग्रामीणों ने विरोध किया। नतीजतन दीजोपद महतो को आवास निर्माण का काम बंद करना पड़ा। इस दौरान काम बंद करने को लेकर दीजो पद व गुरुचरण कर्मकार के समर्थकों के बीच धक्कामुक्की भी हुई। हालांकि स्थानीय लोगों के हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हुआ। दीजोपद ने बताया कि संबंधित जमीन पर उसके दादा के समय से कब्जा है। लिहाजा उसका व उसके बड़े भाई का हक बनता है। 27 सितंबर को ग्रामीणों की उपस्थिति में उप मुखिया सुबोध महतो व मुखिया प्रतिनिधि वकील हेम्ब्रम ने मापी कर बंटवारा कराया था। इसलिए संबंधित जमीन पर आवास निर्माण करा रहे थे। परंतु गांव के गुरुचरण कर्मकार व सुनील कर्मकार समेत कुछ लोग बेवजह विवाद उत्पन्न कर रहे हैं। वहीं गुरुचरण, सुनील कर्मकार, गुरुपद महतो, सचिन कर्मकार, अमीर कर्मकार समेत कई ग्रामीणों ने कहा कि उनके पूर्वज लछु व भूषण कर्मकार का इस जमीन पर दखल है। ग्रामीण संबंधित जमीन पर गांव के लिए क्लब भवन या सरकारी भवन का निर्माण कराना चाहते हैं। संबंधित जमीन पर निजी आवास का निर्माण नहीं होगा। इस मामले को लेकर ग्रामीण बुधवार को अंचलाधिकारी से लिखित शिकायत करेंगे।

महिला समूह को मिला तेलहन व दलहन की खेती का प्रशिक्षण : घाटशिला प्रखंड में सबमिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन योजना के तहत क्षमता विकास के लिए जगन्नाथपुर के आशा महिला मंडल के 15 सदस्यों को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान दलहन व तेलहन फसलों की तकनीकी ज्ञान और कौशल प्रदान कर उन्हें खेती करने की विधि की जानकारी दी गई। इसके अलावा महिला समूह के प्रत्येक महिला सदस्य को कृषि तकनीकों के ज्ञान के माध्यम से आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया गया। महिला समूह को बीटीएम बुधादित्य हांसदा ने प्रशिक्षण दी। प्रशिक्षण के दौरान प्रखंड कृषि पदाधिकारी पतित पावन घोष, सहायक तकनीकी प्रबंधक दिलेश्वर महतो, कृषक खेलाराम मुर्मू, महिला समिति की अध्यक्ष शांति टुडू, सचिव सुमिता सोरेन, कोषाध्यक्ष रजनी मुर्मू समेत अन्य सदस्य मौजूद थीं।

chat bot
आपका साथी