केंद्रीय कर्मचारियों का मासिक डीए 28 नहीं बल्कि 11 प्रतिशत तक बढ़ेगा, जानिए कैसे

सातवां वेतन आयोग के तहत लंबित डीए का भुगतान जुलाई के पहले सप्ताह में होने की संभावना है। लेकिन अगर सही ढंग से हिसाब-किताब लगाया जाए तो डीए में 28 फीसदी नहीं बल्कि 11 फीसद ही बढ़ोतरी हो सकती है। जानिए कैसे....

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:00 AM (IST)
केंद्रीय कर्मचारियों का मासिक डीए 28 नहीं बल्कि 11 प्रतिशत तक बढ़ेगा, जानिए कैसे
केंद्रीय कर्मचारियों का मासिक डीए 28 नहीं बल्कि 11 प्रतिशत तक बढ़ेगा

जमशेदपुर : अमूमन यह बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (डीए) और पेंशन भोगियों को महंगाई राहत (डीआर) एक जुलाई से 28 प्रतिशत मिलेगा, लेकिन यह सही नहीं है। डीए की गणना करने पर आपको यह मालूम हो जाएगा कि आपका मासिक डीए 28 प्रतिशत नहीं बल्कि 11 प्रतिशत तक मिलेगा। ऐसा ही डीआर के साथ होगा।

केंद्र सरकार के सभी स्तर के कर्मचारी अपने डीए व डीआर का इंतजार कर रहे हैं तो अपने डीए व डीआर की गणना कर लें। इसके लिए कर्मचारी पहले अपने मूल वेतन की जांच कर लें, जो सातवें वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स द्वारा तक किया गया है। इसके बाद वे मौजूदा डीए की जांच करें। वर्तमान में यह 17 प्रतिशत है। पोस्ट डी 28 फीसदी तक जाएगा। इसलिए मासिक डीए 11 फीसद तक बढ़ जाएगा। नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के सचिव शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार केंद्र सरकार के कर्मचारी का डीए भत्ता जुलाई 2021 से उनके मूल वेतन का 11 फीसदी तक बढ़ जाएगा। उन्होंने कहा कि पेंशनभोगी के डीआर लाभ को तय करते समय भी यही फार्मूला लागू होगा।

ऐसा है डीए और डीआर गणित

एक केंद्र सरकार के कर्मचारी का मासिक मूल वेतन अगर 20 हजार रुपया है तो उसका मासिक DA 20 हजार के 28 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा यानी मासिक DA में वृद्धि 11 फीसदी होगी। यानि 2200 रुपया मासिक डीए होगा। इसी तरह केंद्र सरकार के अन्य कर्मचारी जिनका सातवें सीपीसी मैट्रिक्स में अलग-अलग मासिक मूल वेतन है, वे यह जांच सकते हैं कि डीए में बढ़ोत्तरी के बाद उनका वेतन कितना बढ़ जाएगा।

नहीं बढ़ेगा यात्रा भत्ता

सातवें वेतनमान आयोग में मौजूदा डीए 17 प्रतिशत है। इस कारण इस बार टीए यानि यात्रा भत्ता में बढ़ोत्तरी की कोई गुंजाइश केंद्र सरकार के कर्मचारियों को नहीं रखनी चाहिए। यात्रा भत्ता में वृद्धि तभी संभव है, जब मौजूदा डीए कम से कम 25 प्रतिशत हो। वर्तमान में यह नहीं है।

chat bot
आपका साथी