7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इन कर्मियों के Medical Reimbursement में पांच गुणा बढ़ोतरी

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी। नवोदय विद्यालय के शिक्षकों का medical reimburse में पांच गुणा की बढ़ोत्तरी की गई है। उधर कर्मचारियों का लंबित डीए भी जुलाई के पहले सप्ताह में मिल जाएगी। इसे लेकर केंद्र सरकार मंथन कर रही है।

Jitendra SinghTue, 15 Jun 2021 02:31 PM (IST)
केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इन कर्मियों के Medical Reimbursement में पांच गुणा बढ़ोतरी

जमशेदपुर : जहां केंद्र सरकार के कर्मचारी 1 जनवरी 2021 से महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, वहीं नवोदय विद्यालय स्कूल (एनवीएस) में कार्यरत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है। केंद्र ने Medical Reimbursement की सीमा बढ़ा दी है।

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा जारी परिपत्र के अनुसार, एनवीएस के प्रधानाचार्यों के लिए वार्षिक चिकित्सा प्रतिपूर्ति दावा (Medical Reimbursement Claim)की सीमा को 5,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दी गई है। यह लाभ उन्हें मिलेगा जिन्होंने सरकारी या सीजीएचएस से मान्यता प्राप्त अस्पताल में ईलाज कराया हो।

Against Medical Advice की सीमा में भी बढ़ोतरी

nbsp के अलावा AMA(मेडिकल सलाह के एवज में) से इलाज के लिए चिकित्सा प्रतिपूर्ति (Medical Reimbursement) की सीमा भी बढ़ा दी गई है। अब, एक एनवीएस प्रिंसिपल मौजूदा 5,000 रुपये की सीमा के बजाय एएमए से इलाज के लिए 15,000 रुपये तक का दावा कर सकते हैं। NVS के प्रधानाचार्य और उनके आश्रित परिवार के सदस्य चिकित्सा प्रतिपूर्ति का दावा करने के पात्र हैं। एक जुलाई से शुरू होने वाले सभी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) के पूर्ण लाभ की बहाली से पहले यह नवोदय विद्यालय के शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर है।

केंद्रीय कर्मचारियों के लंबित डीए को लेकर 26 जून को महत्वपूर्ण बैठक

सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए और पेंशनभोगियों के लिए डीआर की तीन किश्तों को रोक दिया था। जल्द ही लंबित लंबित डीए को बहाल किया जाएगा। हालांकि बकाया का भुगतान किया जाएगा या नहीं इस पर कोई अपडेट नहीं है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीए बकाया पर चर्चा करने के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों और केंद्र सरकार के अधिकारियों का प्रतिनिधित्व करने वाले जेसीएम की राष्ट्रीय परिषद के सदस्यों के बीच एक बैठक 26 जून को तय की गई है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.