Indian Railways : टाटा-बदामपहाड़ में 55 किलोमीटर विद्युतीकरण का काम पूरा, जाने इस रूट में कब से चलेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

Jamshedpur News दक्षिण पूर्व रेलवे के चक्रधरपुर मंडल के टाटानगर बदामपहाड़ सेक्शन में विद्युतीकरण का काम चल रहा है। लगभग 89 किलोमीटर लंबी इस विद्युतीकरण का काम वर्ष 2018-19 में केंद्र सरकार ने स्वीकृत किया था। इस प्रोजेक्ट का काम 55 किलोमीटर तक पूरा हो चुका है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 11:23 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 11:23 AM (IST)
Indian Railways : टाटा-बदामपहाड़ में 55 किलोमीटर विद्युतीकरण का काम पूरा, जाने इस रूट में कब से चलेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन
टाटा-बदामपहाड़ में 55 किलोमीटर विद्युतीकरण का काम पूरा

जमशेदपुर : दक्षिण पूर्व रेलवे (South Eastern Railway) के चक्रधरपुर मंडल (Chakradharpur Division) के टाटानगर बदामपहाड़ सेक्शन (Tatanagar Badampahad Section) में विद्युतीकरण (Electrification) का काम चल रहा है। लगभग 89 किलोमीटर लंबी इस विद्युतीकरण का काम वर्ष 2018-19 में केंद्र सरकार ने स्वीकृत किया था। 105 करोड़ की योजना वाले इस प्रोजेक्ट का काम 55 किलोमीटर तक पूरा हो चुका है।

केंद्र सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए वर्ष 2021-22 के बजट में 28.5 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राशि स्वीकृत की है ताकि प्रोजेक्ट का काम जल्दी पूरा हो सके। चक्रधरपुर मंडल के डीआरएम (DRM) वीके साहू ने पिछले दिनों उम्मीद जताई थी कि बचे हुए काम भी 31 मार्च तक पूरा हो जाएगा। यदि पूरा भी नहीं हुआ तो जहां तक काम पूरा हो चुका है, उन सात स्टेशनों तक इलेक्ट्रिक ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए सात स्टेशन को आधुनिक बनाने और यात्रियों की मूलभूत सुविधाओं पर काम किया जा रहा है। साथ ही सभी स्टेशनों के सिगनल व इंटर लॉकिंग सिस्टम को दुरुस्त किया जा रहा है।

चक्रधरपुर मंडल रेल प्रबंधन का कहना है कि टाटा बदामपहाड़ रूट में इलेक्ट्रिक ट्रेनों का परिचालन शुरू होने से डीजल इंजन से अब तक होने वाले परिचालन पर रोक लगेगी। परिवहन पूरी तरह से कार्बन उत्सर्जन रहित होगा। साथ ही सभी ट्रेन समय पर पहुंचेगी। चक्रधरपुर मंडल के डीआरएम वीके साहू का कहना था कि टाटानगर बदामपहाड़ सेक्शन में विद्युतीकरण का काम पूरा होने के बाद चक्रधरपुर मंडल 100 फीसदी विद्युतीकरण वाले मंडल के क्लब में शामिल हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी