Yoga for Strength : योग जो आपके शरीर को दे अंदरुनी शक्ति, ये पांच योगासन जो आपके लिए है फायदेमंद

Yoga for Strength योग हमें न सिर्फ निरोग रखता है बल्कि आसपास की दुनिया व प्रकृति से भी जोड़ता है। नियमित योग करने से तनाव कम होता है। तनाव नहीं होगा तो रोग स्वतः ही दूर भागेगा। आइए योगा एक्सपर्ट पूनम वर्मा से जानिए कैसे तनाव को रखें दूर...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 07:25 AM (IST)
Yoga for Strength : योग जो आपके शरीर को दे अंदरुनी शक्ति, ये पांच योगासन जो आपके लिए है फायदेमंद
Yoga Tips : योग जो आपके शरीर को दे अंदरुनी शक्ति

जमशेदपुर : कोविड 19 के प्रकोप के बाद हर एक व्यक्ति की दिनचर्या बदल गई। जिम जाने वाले या हर दिन नियमित मॉर्निंग या इवनिंग वॉक जाने वाले घर में लॉक हो गए। ऐसे में जिन लोगों ने योग को अपनाया, वे अब भी पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

सोनारी की योगा व रेकी एक्सपर्ट पूनम वर्मा कहती हैं योग करने से संबधित व्यक्ति को आसपास की दुनिया, प्रकृति को जोड़ता है। इससे तनाव भी कम होता है और शरीर स्वस्थ भी रहता है।

तो आइए पूनम वर्मा से जानिए वे कौन से आसन हैं जिसे करने से आप पूरी तरह से निरोग भी रहेंगे और आपके शरीर को पूरी एनर्जी भी मिलेगी। साथ ही आपके शरीर को पूरी ऊर्जा भी मिलेगी। तनाव कम होने से हम खुश भी रहेंगे।

योगा व रेकी एक्सपर्ट पूनम वर्मा

ये पांच आसन जो आपके शरीर को बनाए निरोग

आनंद बलासन (हैप्पी बेबी पोज): यह आसन प्रतिरक्षा के निर्माण के लिए बहुत अच्छा है। जिस तरह एक बच्चा अपने पैरों को धड़ तक खींचकर लेटा होता है, उसी तरह यह मुद्रा हमें अपने वयस्क जीवन में एक सुरक्षित और सुरक्षित वातावरण को फिर से बनाने में मदद करता है। श्रोणि को घुमाते हुए अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को हवा में ऊपर उठाएं। सांस छोड़ें, आसन में आराम करते हुए अपनी एड़ी को धीरे से अपने सिर की ओर लाएं, जिससे आपके चेहरे पर एक बड़ी मुस्कान फैल जाए। इसे हर बार लगभग तीन मिनट तक पांच बार दोहराएं।

नटराजासन : नटराजसन के लिए आपको एक पैर पर संतुलन बनाने की आवश्यकता होती है, जबकि दूसरा आपके पीछे उठा हुआ होता है। यह आपके शरीर के पूरे हिस्से को जांघ से उंगलियों तक फैलाता है और आपकी बाहों और धड़ में ताकत प्रदान करता है। इस तरह की हलचल आपकी रीढ़ की प्रत्येक कशेरुका की आंतरिक परत तक में खून के संचार को बढ़ाती है। यह हैमस्ट्रिंग के लिए एक अविश्वसनीय खिंचाव है। यह आसन हिप फ्लेक्सर्स को खोलना और रीढ़ में लचीलेपन में सुधार करता है। इस आसन को करते समय गहरी सांस लेते हुए छाती खुलती और फैलती है, जबकि जांघें धीरे-धीरे वसा को जलाती हैं।

 

भुजंगासन (कोबरा मुद्रा) : यह आश्चर्यजनक रूप से मजबूत और कायाकल्प करने वाला आसन है। अपनी बाहों की मदद से अपने शरीर को ऊपर उठाने के लिए सांस लें। गति का प्रयोग न करें, आपकी बाहें सीधी और मजबूत रहनी चाहिए। रीढ़ को सीधा करते हुए अपनी पीठ के निचले हिस्से को सहारा देने के लिए एब्डोमिनल में खींचे लेकिन क्रंच न करें। आगे या नीचे देखें। यह आसन पीठ को मजबूत करता है। साथ ही आपकी एकाग्रता में सुधार लाता ही है साथ ही मस्तिष्क और पाचन को उत्तेजित करता है।

चक्रवाकासन : इस आसन का उपयोग अक्सर आपकी रीढ़ को फैलाने, आपकी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने और हल्की थकान या तनाव को दूर करने में मदद करने के लिए किया जाता है। समय के साथ, कैट पोज़ आपकी मुख्य मांसपेशियों में ताकत प्रदान करता है। इसके अलावा आपके शरीर के बाकी हिस्सों में मांसपेशियों को परोक्ष रूप से मजबूत करता है। आपकी रीढ़ में लचीलेपन में सुधार करता है (विशेषकर पीठ के निचले हिस्से में), आपके पेट के क्षेत्र को टोन करता है, आपके नितंबों को टोन करता है, और सही मुद्रा में मदद करता है। सुबह में किया जाने वाला यह सबसे अच्छा आसन है। क्योंकि यह आपके दिन की शुरुआत नए जोश, ताजगी और स्वास्थ्य के साथ करने में मदद करता है। इस योगासन से आपकी रीढ़ की हड्डी का लचीलापन बढ़ता है और नींद के दौरान होने वाला सारा तनाव दूर करता है।

 

उष्ट्रासन : इस आसन को करने के लिए घुटने के बल बैठ जाएं। घुटनों और कूल्हों में दर्द से बचने के लिए जांघों को सीधे आगे की ओर दबाएं अपनी जांघों को सीधा रखें, और जितना हो सके अपने सिर और पीठ को फैलाएं। अपने पेट की मांसपेशियों को कस लें ताकि पीठ के निचले हिस्से में थोड़ा सा धनुषाकार हो। अपने लिए सही मुद्रा खोजें, और जब तक आपको इसकी आवश्यकता हो तब तक इसे पकड़ें। फिर एक-एक करके अपने हाथों को एड़ियों से मुक्त करें, और प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं। आराम करें, अपने शरीर के सभी तनावों को छोड़ दें और गहरी सांसें लें।

 

 रीढ़ की हड्डी में लचीलेपन को बढ़ाता है जिससे शरीर को अधिक लचीला बनने में मदद मिलती है। समग्र मुद्रा में सुधार करता ही है साथ ही यह कमर दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है। यह आपके शरीर में अतिरिक्त वजन से छुटकारा पाने में मदद भी करता है।

chat bot
आपका साथी