Jamshedpur News: पूर्वी सिहभूम जिले के 18 हजार किसान को मिल चुका क्रेडिट कार्ड

पूर्वी सिहभूम जिले में अब 26 हजार किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन बैंकों को भेजा गया है जिसमें 18 हजार को किसान क्रेडिट कार्ड निर्गत किया जा चुका है। शेष के लिए बैंकों से समन्वय स्थापित कर यथाशीघ्र केसीसी का लाभ दिलाने का निर्देश दिया गया।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 07:33 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 07:33 PM (IST)
Jamshedpur News: पूर्वी सिहभूम जिले के 18 हजार किसान को मिल चुका क्रेडिट कार्ड
उपायुक्त सूरज कुमार ने मंगलवार को कृषि विभाग की समीक्षा बैठक की।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। उपायुक्त सूरज कुमार ने मंगलवार को कृषि विभाग की समीक्षा बैठक की, जिसमें कृषि के अलावा पशुपालन, सहकारिता, मत्स्य, गव्य विकास, भूमि संरक्षण से जुड़ी योजनाओं की जानकारी ली। इसमें जिला कृषि पदाधिकारी राजीव कुमार मिश्रा ने बताया गया कि जिले में अब 26 हजार किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन बैंकों को भेजा गया है, जिसमें 18 हजार को किसान क्रेडिट कार्ड निर्गत किया जा चुका है। शेष के लिए बैंकों से समन्वय स्थापित कर यथाशीघ्र केसीसी का लाभ दिलाने का निर्देश दिया गया।

वहीं वर्ष 2020-21 में पशु केसीसी के 200 लक्ष्य के विरूद्ध 449 आवेदन बैंक को भेजा गया था, जिसमें 107 स्वीकृत हो गए हैं। वर्ष 2021-22 में बैंक को अब तक 40 आवेदन भेजा गया है, जिसकी स्वीकृति लंबित है। मत्स्य विभाग से वर्ष 2020-21 में 447 केसीसी के आवेदन भेजे गए थे, जिसमें 159 स्वीकृत हुए हैं। इस वर्ष 84 आवेदन बैंक में लंबित है। जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जिले में उर्वरक का पर्याप्त भंडार है। एनइएल व इफ्को यूरिया का भंडारण थोक विक्रेता के पास है। उपायुक्त ने जिले के अनुज्ञप्ति प्राप्त थोक एवं खुदरा विक्रेताओं की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश जिला कृषि पदाधिकारी को दिया। इसके साथ ही अन्य संबद्ध विभागों के पदाधिकारियों को उनके विभाग अंतर्गत चालू वित्तीय वर्ष में स्वीकृत योजनाओं को त्वरित गति से क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए।

 बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में जिला मत्स्य पदाधिकारी पी. भार्गवी, जिला पशुपालन पदाधिकारी अनिल चौरसिया, जिला गव्य विकास पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी