PM Kisan Yojana @ 10th Installment : दिवाली के पहले मिलेगी पीएम किसान की 10वीं किस्त, राशि भी बढ़ने की संभावना

PM Kisan Yojana पीएम किसान योजना के तहत देश भर के किसानों के खाते में दिवाली से पहले 10वीं किस्त आने की उम्मीद है। उधर राशि दोगुनी करने की अटकलें भी तेज हो गई है। अगर ऐसा होता है तो किसानों को 6000 के बदले 12 हजार रुपए मिलेंगे...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 09:45 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 09:45 AM (IST)
PM Kisan Yojana @ 10th Installment : दिवाली के पहले मिलेगी पीएम किसान की 10वीं किस्त, राशि भी बढ़ने की संभावना
PM Kisan Yojana @ 10th Installment : दिवाली के पहले मिलेगी पीएम किसान की 10वीं किस्त

जमशेदपुर : यदि आप किसान हैं और आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत खुद का रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपके लिए अच्छी खबर है। क्योंकि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार दीपावली से पहले किसानों को 12,000 रुपये देने जा रही है।

चर्चा है कि केंद्र सरकार किसानों को दिए जाने वाली पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि को दोगुना करने की योजना बना रही है। अगर ऐसा होता है तो किसानों को सालाना 6000 रुपये की जगह 12,000 रुपये मिलेंगे। अगर रिपोर्ट्स सच होती हैं तो उनकी 2000 रुपये (पीएम किसान किस्त) की किस्त भी बढ़कर 4000 रुपये हो जाएगी। माना जा रहा है कि दिवाली 2021 तक मोदी सरकार इसका ऐलान कर सकती है।

बिहार के कृषि मंत्री ने की थी वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन से मुलाकात

पीएम किसान सम्मान निधि की राशि दोगुनी इसलिए भी होने की अटकले तेज हैं क्योंकि कुछ दिनों पहले बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कुछ दिन पहले दिल्ली आकर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की थी। जिसमें उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि की राशि को दोगुना होने की बात मीडिया से कही थी। उन्होंने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि की राशि दोगुनी होने जा रही है और इसके लिए केंद्र ने पूरी तैयारी कर ली है।

जल्द मिल सकती है 10वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को 10वीं किस्त जल्द मिल सकती है। रिपोर्ट के अनुसार सरकार ने योजना के तहत 10वीं किस्त जारी करने की तारीख तय कर दी है। किस्त ट्रांसफर करने के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर लिए गए हैं। कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि किसानों को 10वीं किश्त 15 दिसंबर को मिलेगी।

मालूम हो कि केंद्र सरकार ने अब तक देश के 11.37 करोड़ किसानों को 1.58 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर कर चुकी है। केंद्र सरकार 15 दिसंबर, 2021 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है। सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को किसानों को पैसा ट्रांसफर किया था।

किसानों को 30 अक्टूबर से पहले करना होगा रजिस्ट्रेशन

वैसे किसान जिन्होंने अब तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है और वे पीएम किसान सम्मान योजना निधि का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें 30 अक्टूबर या उससे पहले अपना पंजीकरण कराना होगा। यदि उन्हें अंतिम किस्त नहीं मिली है, तो उन्हें अगली किस्त के साथ पिछली राशि मिल जाएगी। यानी सीधे उनके खाते में 4000 रुपये आ जाएंगे। पंजीकरण की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर 2021 है। पंजीकरण के लिए, बस पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आवेदन करें।

chat bot
आपका साथी