Cbse Board Exams 2021: 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद, तो छात्रों को प्रमोट करने के लिए क्या होगा objectice criteria

कोरोना महामारी का विकराल रूप देखते हुए केंद्र सरकार ने सीबीएसई की 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद कर दी है जबकि 12वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया दया है। सीबीएसई की ओर से अगले कक्षा में प्रमोट करने के लिए एक आब्जेक्टिव क्राइटेरिया दिया जाएगा। क्या है आब्जेक्टिव क्राइटेरिया।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 04:50 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 07:29 PM (IST)
Cbse Board Exams 2021: 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद, तो छात्रों को प्रमोट करने के लिए क्या होगा objectice criteria
10वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद, तो छात्रों को प्रमोट करने के लिए क्या होगा

 जमशेदपुर, जासं। CBSE Board Exam 2021 cancel कोरोना महामारी (Corona Virus) का विकराल रूप देखते हुए केंद्र सरकार ने सीबीएसई (CBSE Exam) की 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद (CBSE Exam Cancel) कर दी है, जबकि 12वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया दया है।

सीबीएसई की ओर से अगले कक्षा में प्रमोट करने के लिए एक आब्जेक्टिव क्राइटेरिया दिया जाएगा। इसी आब्जेक्टिव क्राइटेरिया  (Objective Criteria) के आधार पर छात्रों का रिजल्ट तैयार किया जाएगा। अगर कोई छात्र इससे संतुष्ट नहीं होता है तो फिर हालात सामान्य होने के बाद उन्हें एक परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा। इस बाबत सीबीएसई अगले 48 घंटे में विस्तृत दिशानिर्देश भी जारी करेगा। जमशेदपुर के निजी स्कूल की प्राचार्य नाम न छापने की शर्त पर बताया, चूंकि 10वीं के बाद 11वीं में अधिकतर छात्र उसी स्कूल में नामांकन लेते हैं। लेकिन वैसे छात्र जो दूसरे स्कूल में नामांकन लेना चाहते हैं, उनको थोड़ी परेशानी हो सकती है।

...तो फिर 12वीं के विद्यार्थियों का क्या होगा

12वीं के छात्रों की परीक्षा रद नहीं की गई है, बल्कि स्थगित की गई है। परीक्षा कब होगी, इसके लिए एक जून 2021 को कोरोना की स्थिति की समीक्षा के बाद फैसला लिया जाएगा। सीबीएसई ने यह भरोसा दिया है कि 12वीं की परीक्षा की घोषणा 15 दिन पहले किया जाएगा, ताकि छात्रों को तैयारी करने का पूरा मौका मिल सके। मतलब 15 जून 2021 के बाद ही 12वीं की बोर्ड परीक्षा होगी। परीक्षा देर से हो रही है तो रिजल्ट भी देर से आएगा। ऐसे में छात्रोें को कॉलेजों में दाखिला लेने में मुश्किलें आ सकती है। पिछले साल भी एक से 15 जुलाई के बीच होने वाली परीक्षाओं को रद कर दिया गया था।

कोविड के कारण कम कर दिया था सिलेबस

कोरोना महामारी के कारण पूरे सत्र छात्रों ने आनलाइन क्लास किया। सीबीएसई ने 2020-21 में दसवीं व 12वीं का सिलेबस (Syllabus) 30 फीसद कर दिया था।

chat bot
आपका साथी