वर्तमान समय में व्यवसायिक शिक्षा रोजगार का सबसे सशक्त माध्यम : डा.रेखा रानी

संवाद सहयोगी हजारीबाग नैक से बी प्लस प्लस की ग्रेडिग वाला केबी महिला महाविद्यालय विभावि का ि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 09:47 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 09:47 PM (IST)
वर्तमान समय में व्यवसायिक शिक्षा रोजगार का सबसे सशक्त माध्यम : डा.रेखा  रानी
वर्तमान समय में व्यवसायिक शिक्षा रोजगार का सबसे सशक्त माध्यम : डा.रेखा रानी

संवाद सहयोगी, हजारीबाग : नैक से बी प्लस प्लस की ग्रेडिग वाला केबी महिला महाविद्यालय विभावि का सिरमौर माना जाता है। बालिका शिक्षा का सबसे सुरक्षित और बेहतर परिसर देने वाला यह महाविद्यालय एक साथ कई तकनीकी शिक्षा भी देती है। इनमें कई प्रोफेशनल और व्यवसायिक पाठ्यक्रम भी है, जो वर्तमान समय में रोजगार का सबसे सशक्त माध्यम बनता जा रहा है। यह उद्बोधन महिला महाविद्यालय प्राचार्य डा.रेखा रानी के है। वे कॉलेज में आयोजित एक संगोष्ठी में व्यवसायिक पाठ्यक्रम की महत्ता को बता रही थी। बताया कि अपने स्किल्स को इम्प्रूव करने और मौजूदा समय बढ़ते प्रतिस्पर्धा को देखते हुए हर छात्र को कोई न कोई व्यवसायिक पाठ्यक्रम जरूर करना चाहिए। इन कोर्स को करने से न केवल आपके स्किल डेवलप होंगे, बल्कि इससे भविष्य की राह भी आसान होगी। इन्हीं राहों को आसान करने के लिए और छात्राओं को नई उड़ान देने के लिए के बी महिला महाविद्यालय पिछले दो दशक से व्यवसायिक पाठ्यक्रम चला रहा है । उन्होंने आगे कहा कि व्यवसायिक विषय जहां छात्र को कई विशेष कार्य सिखाते हैं, वहीं इनसे उनमें आत्मविश्वास और आगे बढ़ने की ललक भी पैदा होती है। व्यवसायिक पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद छात्र को संबद्ध फील्ड की काफी प्रायोगिक ज्ञान व कार्य प्रशिक्षण मिल जाती है जिससे वे संबद्ध फील्ड में जॉब बड़ी आसानी से कर सकते हैं। जिसका जीता जाता उदाहरण हमारी सैकड़ों छात्राएं हैं जिनका कैंपस प्लेसमेंट बड़ी-बड़ी जानी मानी कंपनियों में हुआ है और वे अच्छे पैकेज के साथ वहां नौकरी कर रही है

-----------------------

छात्राओं के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध प्राचार्य ने बताया कि महाविद्यालय में छात्राओं को पढ़ाई के लिए स्मार्ट क्लास की सुविधा उपलब्ध है। ऑनलाइन इंफ्रास्ट्रक्टर, सीसी कैमरे व सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था है। समय समय पर सेमीनार, वर्कशॉप आदि कराया जाता है ताकि प्रतियोगिता के इस दौर में हमारी बेटियां किसी भी फील्ड में पीछे न रह जाए।

-----------------------------------

इन व्यवसायिक विषयों में ले सकते है नामांकन बीसीएस : महाविद्यालय में बीसीएस (बैचलर इन कॉर्पोरेट सेक्रेटरीशिप/ बी कॉम वोकेशनल आईटी और मैनेजमेंट की पढाई, कॉन्ट्रैक्ट्स और रि•ाॉल्यूशन आदि का उचित मसौदा तैयार करना और निष्पादन के बारे में सिखाया जाता है। इसके अलावा ,फैशन डिजाइनिग , बीएमएलटी सीएनडी आदि विषय है।

chat bot
आपका साथी